MP: 5 दिसंबर से विधानसभा पहुंचेंगे नए विधायक, भोपाल में ठहरने के लिए सर्किट हाउस और रेस्ट हाउस आरक्षित

भावी विधायकों की व्यवस्थाओं को लेकर विधानसभा सचिवालय एक्टिव है। परिचय पत्र और अन्य सुविधाओं के साथ सचिवालय का सबसे अधिक फोकस विधायकों को रुकने के लिए आवास व्यवस्था पर है।

Updated: Nov 28, 2023, 11:54 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर हार जीत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और मत पत्र में सुरक्षित हो गया है। तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे। हालांकि, विधानसभा सचिवालय अभी से भावी विधायकों की व्यवस्थाओं को लेकर एक्टिव हो गया है। विधानसभा सचिवालय ने तमाम तैयारियां शुरू कर दी हैं।

चुनाव जीतने वाले विधायकों के परिचय पत्र और अन्य सुविधाओं के साथ सचिवालय का सबसे अधिक फोकस विधायकों को रुकने के लिए आवास व्यवस्था पर है। इसलिए विधानसभा सचिवालय ने इसको लेकर राज्य शासन को भी चिट्ठी लिखी है। इस पत्र में विधायकों को रुकने के लिए वैकल्पिक इंतजाम के तौर पर राजधानी के सर्किट हाउस और रेस्ट हाउस के कमरे 15 दिन तक के लिए आरक्षित करने के लिए कहा गया है ताकि विधायकों को वहां रोका जा सके।

विधानसभा सचिवालय ने चुनाव न लड़ने वाले 34 वर्तमान विधायकों को विधायक विश्राम गृह में आवंटित आवास रिक्त करने के लिए आग्रह किया गया है ताकि नव निर्वाचित विधायकों के ठहरने की सुविधा दी जा सके।

विधानसभा सचिवालय के अफसरों का कहना है कि चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद पांच दिसम्बर से विधायकों का सचिवालय में पंजीयन के लिए आना शुरू हो सकता है। इसलिए इसके पूर्व एक कक्ष तय किया जाएगा जहां नव निर्वाचित विधायकों का पंजीयन उनके प्रमाण पत्रों की जांच के बाद होगा और उन्हें विधानसभा की ओर से दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। विधायकों के एकाउंट डिटेल समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी इस दौरान ली जाएगी। 

मामले पर विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह का कहना है कि विधानसभा के गठन के मद्देनजर जो भी आवश्यक तैयारियां हैं वह की जा रही हैं। सब काम समय पर करने के लिए कहा गया है। बताया जा रहा है कि एपी सिंह विधानसभा में अलग-अलग जिम्मेदारियां संभालने वाले अफसरों की बैठक भी ले चुके हैं और मतगणना परिणाम के बाद अगले दिन चार दिसम्बर को फिर बैठक करने वाले हैं ताकि आगामी कार्ययोजना पर अमल के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जा सके।