भोपाल समेत कई शहरों में आज से 50 रुपये का प्लेटफॉर्म टिकट, पांच गुना बढ़ाए गए दाम

पश्चिम मध्य रेलवे ने भीड़ घटाने के नाम पर कई स्टेशनों पर पाँच गुना तक बढ़ाए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर आज से चुकाने होंगे 50 रुपये

Updated: Mar 04, 2021, 08:34 AM IST

भोपाल समेत कई शहरों में आज से 50 रुपये का प्लेटफॉर्म टिकट, पांच गुना बढ़ाए गए दाम
Photo Courtesy: Patrika

भोपाल। पश्चिम मध्य रेलवे ने स्टेशनों में प्रवेश के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा एक बार फिर से शुरू कर दी है। लेकिन प्लेटफॉर्म टिकट के दाम इतने बढ़ा दिए गए हैं कि उन्हें खरीदना लोगों की जेब पर भारी पड़ने वाला है। कई स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतें रिकॉर्ड पांच गुना बढ़ गई हैं। भोपाल और हबीबगंज समेत कई स्टेशन ऐसे हैं, जहां अब आपको प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए में मिलेंगे।

भोपाल मंडल के स्टेशनों पर ये महंगे प्लेटफॉर्म टिकट आज से ही मिलना शुरू हो गए हैं। प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में पांच गुना तक का यह इजाफा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के नाम पर किया गया है। दलील यह दी गई है कि यह कदम प्लेटफॉर्म पर भीड़ रोकने के लिए उठाया गया है। 

प्लेटफॉर्म टिकट के दामों में इस बेहिसाब बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट किया, 'प्लेटफ़ॉर्म टिकट हुआ 50 रूपये का, —अच्छे दिनों ने जनता का जीना मुहाल किया।' 

रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार भोपाल एवं हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपए प्रति व्यक्ति रहेगी। हालांकि, भोपाल मंडल के हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना एवं शिवपुरी के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट अब 20 रुपए का मिलेगा। इसके अलावा मंडल के बाकी सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपए में मिलेगा।