सिंधिया के करीबियों का BJP छोड़ने का सिलसिला जारी, वरिष्ठ नेता राकेश गुप्ता ने थामा कांग्रेस का दामन

मध्य प्रदेश में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी राकेश गुप्ता आज बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। हाल ही में सिंधिया के करीबी माने जाने वाले बैजनाथ यादव कांग्रेस में शामिल हुए थे।

Updated: Jun 26, 2023, 02:35 PM IST

भोपाल। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक नेताओं के बीजेपी छोड़ने का सिलसिला जारी है। शिवपुरी में सिंधिया के समर्थक माने जाने वाले राकेश गुप्ता ने बीजेपी छोड़ दी है। आज वह पूर्व सीएम कमलनाथ की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए। 

सोमवार दोपहर पीसीसी मुख्यालय में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने के बाद राकेश गुप्ता ने शिवराज सरकार को उखाड़ फेंकने की शपथ ली। सिंधिया के करीबी रहे राकेश गुप्ता कांग्रेस में शामिल होने के लिए शिवपुरी से सैकड़ें गाड़ियां लेकर भोपाल पहुंचे थे। गुप्ता अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ पार्टी में शामिल हुए। 

राकेश गुप्ता शिवपुरी में कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष रह चुके हैं। सिंधिया के साथ वर्ष 2020 में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जाने का निर्णय लिया था, लेकिन अब उनकी घर वापसी हो गई है। गुप्ता का कहना है कि वह भाजपा में जाने के बाद वह अपने आपको ठगा महसूस कर रहे थे। भाजपा में उनका कोई सम्मान नहीं था।

राकेश गुप्ता का कहना है कि आने वाले दिनों में और भी कई सिंधियानिष्ठ भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आएंगे। शिवपुरी के राकेश गुप्ता का परिवार पुराना कांग्रेसी परिवार रहा है, उनके पिता स्वर्गीय सांवलदास गुप्ता शिवपुरी नगर पालिका के तीन बार अध्यक्ष रहे हैं और कांग्रेस के जिलाध्यक्ष भी रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में 30 हजार वैश्य वोटरों को देखते हुए कांग्रेस उन्हें उम्मीदवार बना सकती है।

इससे पहले सिंधिया के एक और करीबी नेता रहे बैजनाथ यादव ने भी भारतीय जनता पार्टी छोड़ दी थी। उन्होंने भी अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। चुनाव से ठीक पहले मध्य प्रदेश भाजपा में मची उठापटक ने राज्य के साथ केंद्रीय नेतृत्व की भी चिंता बढ़ा दी है। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सिंधिया के करीबियों का एक एक कर साथ छोड़ना न सिर्फ सिंधिया के लिए बल्की पार्टी के लिए भी नुकसानदेह साबित होने वाला है।