भोपाल के दिगंबर जैन मंदिर में चोरी, लाखों रुपए की मूर्तियां और चांदी का सामान चुरा ले गए चोर

मंदिर में मूर्तियां और चांदी का सामान चोरी होने की घटना अत्यंत निंदनीय है। यह चोरी ऐसे समय पर हुई है जब प्रधानमंत्री के आगमन के लिए पूरे शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी: कमलनाथ

Updated: Sep 25, 2023, 02:24 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में चोरों के हौसले बुलंद हैं। दिगम्बर जैन समाज के पर्युषण पर्व के बीच चोरों ने जैन मंदिर में चोरी की घटना को अंजाम दिया। चोर मंदिर में रखी सभी तीन मूर्तियों सहित मंदिर का चांदी का सामान आदि ले गये हैं। चोरी गए माल की कीमत लाखों रूपए बताई जा रही है। हैरानी की बात ये है कि यह घटना ऐसे समय में हुई जब पीएम मोदी के आगमन को लेकर पूरे शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी। 

मामला भोपाल एयरपोर्ट रोड स्थित वर्धमान नगर स्थित दिगंबर जैन मंदिर का है। बताया जा रहा है कि रविवार को धूम दशमी का पर्व होने के कारण रात 11 बजे तक लोग वर्धमान नगर स्थित जैन मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। रात लगभग साढ़े ग्यारह बजे मंदिर बंद किया गया था। तबतक आसपास में चहल-पहल थी।
सोमवार सुबह जब लोग मंदिर में पूजा अर्चना को पहुंचे तो मंदिर के ताले टूटे थे और मंदिर की वेदी पर विराजमान तीनों मूर्तियां गायब थीं। 

चूंकि पर्युषण पर्व के दौरान सभी जैनों का नियम रहता है कि पूजन अभिषेक के बाद ही जल ग्रहण करते हैं। ऐसे में मूर्तियां चोरी के कारण जैन समुदाय के लोगों में काफी आक्रोश है। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुभाष जैन काला और भोपाल दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी के अध्यक्ष मनोज जैन बांगा मामले की शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंचे हैं।

इस घटना के बाद राजधानी में कानून व्यवस्था को लेकर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि यह हमारी आस्था पर हमला है। कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि दिगंबर जैन मंदिर में मूर्तियां और चांदी का सामान चोरी होने की घटना अत्यंत निंदनीय है। यह चोरी ऐसे समय पर हुई है जब प्रधानमंत्री के आगमन के लिए पूरे शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी। चोरों के द्वारा आस्था के केंद्र को निशाना बनाना न सिर्फ कानून व्यवस्था का प्रश्न है बल्कि हमारी आस्था पर भी हमला है। इस मामले में तत्काल कार्रवाई की जाए और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए।