अमेठी से भी चुनाव लड़ सकते हैं राहुल गांधी, वायनाड सीट पर मतदान तक इंतज़ार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वायनाड सीट पर मतदान होने के बाद राहुल गांधी की उम्मीदवारी का ऐलान हो सकता है, केरल की वायनाड सीट पर 26 अप्रैल को मतदान है

Updated: Apr 07, 2024, 06:27 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कांग्रेस सूत्रों का हवाला देते हुए बताया गया है कि राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव लड़ना तय है। हालांकि उनकी उम्मीदवारी के ऐलान अभी नहीं किया जाएगा। अंदाज़ा है कि वायनाड सीट पर मतदान के बाद अमेठी से चुनाव लड़ने की घोषणा होगी।

इस दिन हो सकता है राहुल गांधी की उम्मीदवारी का ऐलान 

राहुल गांधी ने हाल ही में केरल की वायनाड सीट से नामांकन दाखिल किया था और इस सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इसी दिन शाम में अमेठी से राहुल के नाम की घोषणा हो सकती है।

अमेठी में 20 मई को वोटिंग होनी है। जबकि वहां नामांकन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरु होकर 3 मई तक चलेगी। ऐसे में राहुल गांधी के पास इस सीट पर प्रचार करने का भी पूरा समय होगा।

इस सीट पर पहले प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा का नाम भी चर्चा में आया था लेकिन राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव लड़ने की खबरों से बाकी विकल्पों पर चर्चा बंद मानी जा रही है। राहुल गांधी तीन बार अमेठी की जनता का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। मौजूदा वक्त में वे केरल की वायनाड सीट से सांसद हैं।

यूपी में रायबरेली और अमेठी की सीट गांधी परिवार की पारंपरिक सीट मानी जाती रही है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और संजय गांधी ने भी अमेठी का प्रतिनिधित्व किया था। सोनिया गांधी भी इस सीट से सांसद रह चुकी हैं। जबकि राहुल गांधी पहली बार 2004 में इस सीट से चुनकर संसद पहुंचे थे। हालांकि राहुल गांधी को पिछले लोकसभा चुनावों में स्मृति ईरानी ने हरा दिया था।