सिवनी में भारी बारिश के चलते दो गांव को कराया गया खाली,कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात,12 जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई है, प्रशासन ने सिवनी के दो गावों डुंगरिया और बदनौर गांव को खाली कराया है।

Updated: Jun 29, 2023, 04:02 PM IST

सिवनी। मध्य प्रदेश में मानसून लोगों के लिए खतरा बनता जा रहा है। लगातार हो रही भारी बारिश से लोगों की मुसीबतें बढ़ने लगी है। कई जगह रास्ते कट गए तो कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं। सिवनी के दो गावों डुंगरिया और बदनौर गांव को प्रशासन ने खाली कराया है।

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह इंदौर में तीन घंटे तेज पानी बरसा तो वहीं सिवनी जिले के लखनादौन विकासखंड में लगातार बारिश से निचले क्षेत्रों में पानी भर गया। बारिश के कारण आदेगांव सड़क भी टूट गई, जिससे इस मार्ग पर आवागमन बंद हो गया। गनेशगंज के समीप डुंगरिया बांध की बाहरी दीवार में छेद होने से पानी रिसाव को देखते हुए डुंगरिया और बदनौर गांव को प्रशासन ने खाली कराया है। ग्रामीणों को जोगीगुफा व अन्य गांव में सुरक्षित पहुंचाया गया।

मानसून की तेज बारिश के कारण नरसिंहपुर, उमरिया, सिवनी समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। कटनी बीना रेल ट्रेक की मिट्टी बह गई,जिससे यातायात प्रभावित हुई। कई ट्रेनें रोक दी गईं। जबलपुर और नरसिंहपुर में बुधवार को हुई बारिश से नर्मदा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। नर्मदापुरम के सेठानी घाट पर नर्मदा नदी का जलस्तर गुरुवार सुबह 8 बजे 947 फीट पहुंच गया। 24 घंटे के अंदर 10 फीट से ज्यादा पानी बढ़ा है। यह खतरे के निशान से 18 फीट नीचे है।


मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार  बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन एवं सागर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। इस दौरान पन्ना में 210, पठारी में 160, लटेरी में 150, दमोह में 140, स्लीमनाबाद में 130, बिलहरी, गोनौरी, बीना में 120, उमरियापान, धीमरखेड़ा, जबेरा, बहोरीबंद, देवेंद्रनगर में 110, पवई, खजुराहो में 100, बाकल, बरेला, रीठी, बुढ़ार, सांझी, अशोकनगर, सिहोरा, बड़वारा, कटनी में 90, मझोली, निवास, मालथौन, कुंडम, गाडरवाड़ा, अमरपुर, रामनगर, तेंदुखेड़, बेगमगंज में 80 मिलीमीटर तक पानी गिरा है।

12 जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि नर्मदापुरम, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, शहडोल, रीवा संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।