नामांकन फ़ॉर्म निरस्त करने के मामले में अधिकारी नहीं कर रहे सहयोग, जल्द लिया जाएगा निर्णय : विवेक तन्खा

शुक्रवार को खजुराहो से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी और सपा नेत्री मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त कर दिया गया, अब सपा उम्मीदवार इस निर्णय के ख़िलाफ़ कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर रही हैं

Updated: Apr 06, 2024, 08:48 AM IST

भोपाल। खजुराहो से समाजवादी प्रत्याशी मीरा यादव के नामांकन फ़ॉर्म को निरस्त किए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले में कांग्रेस सहित कई विपक्षी नेता समाजवादी पार्टी के समर्थन में आ गए हैं और इस पूरे मामले में बीजेपी की साजिश करार दे रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने भी चुनाव आयोग के अधिकारियों पर संगीन आरोप लगाए हैं। 

विवेक तन्खा ने अपने एक्स हैंडल पर बताया कि पन्ना के रिटर्निंग ऑफिसर इस मामले में कोई सहयोग नहीं कर रहे हैं और उदासीन रवैया बरत रहे हैं। तन्खा ने पन्ना कलेक्टर से कहा कि आज का दिन उन्हें याद रहेगा। और साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में आगे की रूपरेखा शनिवार को तय की जाएगी। 

तन्खा के अलावा कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री अरुण यादव ने भी इस मामले में तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चुनाव आयोग के अधिकारी ने बिना बीजेपी में शामिल हुए बीजेपी का समर्थन किया है। अरुण यादव ने कहा कि निर्वाचन अधिकारी ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के दबाव में आकर मीरा यादव का नामांकन पत्र निरस्त कराया है और यह राजनीतिक दबाव का स्पष्ट प्रमाण है। कांग्रेस नेता ने चुनाव आयोग के इस कृत्य की तुलना देश द्रोह से की है और निर्वाचन अधिकारी को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है। 

वहीं समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी इस मामले की न्यायिक जांच की मांग की है। जबकि ख़ुद सपा प्रत्याशी मीरा यादव भी हाई कोर्ट का रुख करने की तैयारी कर रही हैं। शुक्रवार को निर्वाचन अधिकारी ने दस्तावेज में पुरानी नामावली लगाने और हस्ताक्षर ना होने का हवाला देकर मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त कर दिया। 

यह भी पढ़ें : विस्तार से जानिए नामांकन फ़ॉर्म निरस्तीकरण का पूरा मामला

इंडिया गठबंधन की यह सीट सपा के खाते में गई थी और इस सीट पर सपा ने पहले मनोज यादव को टिकट दिया था लेकिन बाद में मीरा यादव को प्रत्याशी बनाया गया। इस सीट से वर्तमान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सांसद हैं। खजुराहो में 26 अप्रैल को मतदान होने हैं।