खजुराहो लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द, अखिलेश ने की न्यायिक जांच की मांग

पन्ना जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन पत्र में जरूरी दस्तावेज ना लगाने का हवाला देकर मीरा यादव का नामांकन रद्द कर दिया

Updated: Apr 05, 2024, 06:12 PM IST

भोपाल। खजुराहो लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द कर दिया गया है। पन्ना ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन फ़ॉर्म में ज़रूरी दस्तावेज ना लगाने का हवाला देकर सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द कर दिया है। मीरा यादव इस फैसले के ख़िलाफ़ हाई कोर्ट जाने की तैयारी कर रही हैं। 

ज़िला निर्वाचन अधिकारी सुरेश मिश्रा ने नामांकन फ़ॉर्म में हस्ताक्षर ना करने और पुरानी नामावली का हवाला देकर मीरा यादव का नामांकन रद्द कर दिया है। 1 अप्रैल को ही इस सीट से मीरा यादव की उम्मीदवारी का ऐलान किया गया था लेकिन गुरुवार को नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के अगले ही दिन मीरा यादव का नामांकन रद्द हो गया। 

मीरा यादव का नामांकन रद्द होने के बाद अखिलेश यादव ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है। अखिलेश यादव ने सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने को बीजेपी की साजिश करार दिया है और सवाल भी खड़े किए हैं। सपा नेता ने कहा कि अगर नामांकन फ़ॉर्म में हस्ताक्षर नहीं था तो फिर देखने वाले अधिकारी ने फ़ॉर्म ही क्यों लिया? 

अखिलेश ने कहा कि यह लोकतंत्र की सरेआम हत्या है। यह सब बहाने हैं और हार चुकी भाजपा की हताशा है। अखिलेश ने कहा कि जो न्यायालय के कैमरे के सामने छल कर सकते हैं वो फ़ॉर्म मिलने के बाद पीठ पीछे क्या क्या साजिश रचते होंगे। इस घटना की न्यायिक जांच हो, किसी का पर्चा रद्द करना लोकतांत्रिक अपराध है। 

समाजवादी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और खजुराहो की सीट समाजवादी पार्टी के हिस्से में गई थी। हालांकि मीरा यादव इस सीट से समाजवादी पार्टी की पहली पसंद नहीं थीं। समाजवादी पार्टी ने इस सीट से पहले मनोज यादव की उम्मीदवारी का ऐलान किया था। हालांकि अचानक ही समाजवादी पार्टी ने मीरा यादव को चुनावी मैदान में उतरने का फ़ैसला किया।मीरा यादव ख़ुद भी विधायक रह चुकी हैं। उनके पति दीप नारायण सिंह यादव भी दो बार विधायक रह चुके हैं। 

यह भी पढ़ें : जमानत राशि के रूप में चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, गिनते गिनते थक गए कर्मचारी

मनोज यादव पिछले विधानसभा चुनाव में छतरपुर की बिजावर सीट से भी समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले थे लेकिन बाद में समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार ना उतारने का फ़ैसला किया था।

यह भी पढ़ें : इस आदमी के पीएम बने रहने में बस दो महीने शेष हैं, जयराम रमेश का पीएम मोदी पर पलटवार

खजुराहो लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान होने हैं। इस सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी चुनावी मैदान में हैं। पिछली बार वीडी शर्मा ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। इस सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होंगे। खजुराहो के अलावा इस दिन मध्य प्रदेश की होशंगाबाद, सतना, रीवा, टीकमगढ़, दमोह और बैतूल लोकसभा सीटों पर भी मतदान होंगे।