देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, लगातार दूसरे दिन 6 हजार से ज्यादा नए मामले, 11 लोगों की हुई मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को कोरोना के 6155 नए मामले मिले। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या भी 31,000 के पार पहुंच गई है।

Updated: Apr 08, 2023, 11:51 AM IST

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना अब तेजी से बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 6,155 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि 11 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। यह लगातार दूसरा दिन है जब 6 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। गुरुवार को 6050 नए केस सामने आए थे। फिलहाल देश में 31 हजार 194 सक्रिय मामले हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी। इस मीटिंग में मनसुख मांडविया ने कोविड-19 के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारी और राज्यों के साथ कोविड-19 टीकाकरण के प्रोग्रेस को रिव्यू किया। मांडविया ने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: यह प्रेस सेंसरशिप के समान है, नए आईटी रूल्स वापस ले सरकार: एडिटर्स गिल्ड

खास बात ये है कि इस बैठक में फिलहाल मास्क को अनिवार्य नहीं करने का निर्णय लिया गया और राज्यों से कहा गया कि वे कोविड टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान दें। जीनोम सीक्वेंसिंग पर नजर रखने वाली कमेटी INSACOG ने खुलासा किया है कि देश में रोजाना सामने आ रहे कोरोना केसों में 38.2% केस XBB.1.16 ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से हैं। ये वैरिएंट XBB.1 वैरिएंट की तुलना में 1.27 गुना और XBB.1.5 वैरिएंट की तुलना में 1.17 गुना ज्यादा तेजी से इंसानों में फैलता है। 

आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही XBB.1.16 ओमिक्रॉन वैरिएंट पूरी दुनिया में फैल जाएगा। 22 मार्च को ये वैरिएंट कई देशों में सामने आया था। तब से ही WHO इसकी निगरानी कर रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना केस बढ़ रहे हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। देश में ज्यादातर लोगों में हाइब्रिड इम्युनिटी आ चुकी है। इम्यूनिटी लोगों को गंभीर बीमार होने और अस्पताल में भर्ती होने से बचा रही है। 

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को देश में 6050 कोरोना मामले मिले थे। 7 महीने बाद देश में एक दिन में मिले कोरोना मामलों की संख्या 6 हजार के पार गई थी। अप्रैल के शुरूआती एक हफ्ते में ही 38,782 नए केस मिले हैं। उधर, मार्च के 31 दिनाें में कोरोना के 31,902 केस सामने आए थे।