अमेरिकी पत्रकारों को PM मोदी से नहीं पूछने दिया गया सवाल, व्हाइट हाउस के बयान से हुई किरकिरी

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने लिखा है कि राष्ट्रपति बाइडन की टीम का कहना है कि कई अनुरोधों के बावजूद भारत ने दोनों नेताओं की द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया को बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी।

Updated: Sep 09, 2023, 12:17 PM IST

नई दिल्ली। भारत की राजधानी दिल्ली में G20 समिट की शुरुआत हो चुकी है। सम्मेलन में शामिल होने भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने मीडिया से बातचीत नहीं की। व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा है कि मीडिया को सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी गई।

व्हाइट हाउस के इस बयान से केंद्र सरकार की जमकर किरकिरी हो रही है। विपक्षी दल कांग्रेस ने पीएम मोदी को निशाने पर लिया है। कांग्रेस ने ट्वीट किया, 'अमेरिका से राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पत्रकार आए हैं। ये पत्रकार PM मोदी और जो बाइडन से सवाल करना चाहते थे।अमेरिका की सरकार सवालों के लिए तैयार थी, लेकिन मोदी सरकार ने पत्रकारों को सवाल पूछने की इजाजत नहीं दी। वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत 161 नंबर पर है, 180 देशों की लिस्ट में। ये रैंकिंग साल दर साल गिरती जा रही है।'

वहीं, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा, 'राष्ट्रपति बाइडेन की टीम का कहना है कि कई अनुरोधों के बावजूद भारत ने उनकी द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया को उनसे और प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछने की इजाजत नहीं दी। राष्ट्रपति बाइडेन अब 11 सितंबर को वियतनाम में अपने साथ मौजूद मीडिया के सवालों का जवाब देंगे। बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं है। इस तरह से मोदी शैली में लोकतंत्र बनाया जाता है।'

बता दें कि शुक्रवार को बाइडन के दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री आवास पर दोनों नेताओं के बीच 8 सिंतबर की शाम ही द्विपक्षीय बैठक हुई। व्हाइट हाउस ने कहा कि मोदी सरकार से कई अनुरोधों के बावजूद, बाडेन के साथ नई दिल्ली जाने वाले पत्रकारों को बातचीत करने नहीं दिया।