यात्रा से पहले श्रीपेरंबदुर में पिता राजीव गांधी का आशीर्वाद लेने पहुंचे राहुल, 3 दशक पहले यहीं हुई थी शहादत

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने जा रहे हैं। इसके पहले वे अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक स्थल पर पहुंचे और प्रार्थना सभा में शामिल हुए। श्रीपेरंबदुर में इसी जगह राजीव गांधी की शहादत हुई थी।

Updated: Sep 07, 2022, 10:24 AM IST

श्रीपेरंबदुर। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज से शुरू हो रही है। यात्रा शुरू करने से पहले राहुल गांधी श्रीपेरंबदूर में अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक स्थल पर एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए। यहां कांग्रेसजनों के साथ राहुल ने नफरत और भेदभाव के खिलाफ भारत जोड़ने के लिए प्रार्थना की। पिता का आशीर्वाद लेकर वे कन्याकुमारी के लिए रवाना हुए जहां से वे ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा से पूर्व श्रीपेरंबदूर में राहुल गांधी के लिए काफी भावुक करने वाला क्षण था। ये वही स्थल है जहां राजीव गांधी की शहादत हुई थी।

राहुल गांधी ने एक ट्वीट में लिखा कि, 'नफरत और बंटवारे की राजनीति ने मुझसे मेरे पिता को छीन लिया। मैं अपने प्यारे देश को नहीं खोऊंगा। नफरत पर प्यार की जीत होगी। आशा डर को हरा देगी। हम मिलकर मात देंगे।'

राहुल गांधी कन्याकुमारी में महात्मा गांधी मंडपम में एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। वहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल 'भारत जोड़ो यात्रा' के शुभारंभ से पहले उन्हें खादी का राष्ट्रीय ध्वज सौंपेंगे। यहां सिविल सोसाइटी के लोग राहुल को सीड बैंड (बीज का बैंड) बांधेंगे। इसके बाद राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल यात्रा पर रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें: आज से सड़क पर दिन रात चलेगी कांग्रेस, भारत जोड़ने की मुहिम में लगे नेता और कार्यकर्ता

दरअसल, राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी समुदायों के बीच बंधुत्व को बढ़ावा देने और उन्हें एक सूत्र में जोड़ने के मकसद से भारत जोड़ो यात्रा शुरू कर रही है। भारत जोड़ो यात्रा में हर दिन 22 से 25 किलोमीटर की पदयात्रा होगी और 150 दिन में 3570 किलोमीटर का सफर तय करके कन्याकुमारी से कश्मीर पहुंचा जाएगा। प्रेम और भाईचारे को फैलाने के मकसद से कांग्रेस ने इस यात्रा का नाम भारत जोड़ो यात्रा रखा है। आजाद भारत के इतिहास में इस तरह की यह पहली यात्रा होगी जिसका मकसद देशवासियों के बीच एकता और बंधुत्व बढ़ाना हो।

बीते दिनों कांग्रेस ने इस यात्रा को लेकर लोगो, टैगलाइन, वेबसाइट और बुकलेट का विमोचन किया था। इस दौरान भारत जोड़ो यात्रा आयोजन समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने कहा था कि आर्थिक विषमताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण एवं राजनीतिक विभाजन के मद्देनजर यह यात्रा ‘देशहित’ के लिए आवश्यक है। पिछले दिनों राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए लिखा था, ‘एक तेरा कदम, एक मेरा कदम मिल जाए तो जुड़ जाए अपना वतन। आओ साथ मिलकर भारत जोड़ें।'