संसद में गाली देने वाले रमेश बिधूड़ी को भाजपा ने बनाया टोंक प्रभारी, सिब्बल ने बताया नफरत फ़ैलाने का इनाम

बीजेपी ने रमेश बिधूड़ी को सचिन पायलट के जिले टोंक में पार्टी के उम्मीदवारों को आगामी विधानसभा चुनाव में जिताने का भार सौंपा है। इसपर विपक्षी दलों ने तल्ख टिप्पणी की है।

Updated: Sep 29, 2023, 10:55 AM IST

नई दिल्ली। नई संसद के पहले सत्र में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा बसपा सांसद दानिश अली के लिए उपयोग किए गए अपशब्दों को अभी जनता भूली नहीं है। इसी बीच भाजपा ने बिधूड़ी को राजस्थान के टोंक जिले का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। इस सीट से 2018 में सचिन पायलट और बीजेपी से यूनुस खान चुनाव लड़े थे। जिसमें पायलट को जीत हासिल हुई थी। लेकिन बिधूड़ी को प्रभारी बनाए जाने से जहां कांग्रेस ने भाजपा को मुस्लिम विरोधी करार दिया है।

दरअसल, टोंक सीट आरएसएस की हिंदुत्व की प्रयोगशाला रही है। पायलट के टोंक से चुनाव लड़ने से ये सीट साम्प्रदायिक नहीं रही। टोंक में बड़ी संख्या में मुस्लिम मतदाता हैं, साथ ही गुर्जर वोट बैंक भी इस सीट पर अच्छा-खासा है। पिछली बार दोनों समुदायों ने पायलट को वोट दिया। इस बार भाजपा यहां एंटी मुस्लिम छवि वाले रमेश बिधूड़ी को प्रभारी नियुक्त किया है ताकि धार्मिक ध्रुवीकरण किया जा सके।

रमेश बिधूड़ी को बीजेपी द्वारा नई जिम्मेदारी सौंपे जाने पर तमाम विपक्षी दलों ने भाजपा को निशाने पर लिया है। राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, 'रमेश बिधूड़ी ने स्पेशल सेशन के दौरान सदन में वो शब्द बोले थे, जो नहीं बोले जाने चाहिए थे। अब बीजेपी ने बिधूड़ी को टोंक का इंचार्ज बना दिया। टोंक की मुस्लिम आबादी 29.25% है। नफरत को राजनीतिक फायदे का प्रतीक माना जाता है।'

कांग्रेस संचार  जयराम रमेश ने कहा- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास ये सब इनका बकवास है। वहीं, तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, 'जिस व्यक्ति को कारण बताओ नोटिस दिया गया हो, उसे नई जिम्मेदारी कैसे दी जा सकती है? नरेंद्र मोदी जी, अल्पसंख्यकों के लिए यही आपकी स्नेह यात्रा है, यही आपके प्यार का प्रसार है?'

बता दें लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी के बसपा सांसद दानिश अली को अपशब्द कहने वाले मामले को 28 सितंबर को विशेषाधिकार समिति (प्रिविलेज कमेटी) को सौंप दिया। इस कमेटी के अध्यक्ष भाजपा सांसद सुनील कुमार सिंह हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी।