कर्नाटक के विवादित डीजीपी प्रवीण सूद होंगे सीबीआई के अगले डायरेक्टर, कांग्रेस ने बताया था अयोग्य

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता वाली हाई पावर कमिटी ने तीन आईपीएस अधिकारियों के नाम शॉर्टलिस्‍ट किए थे। इनमें से कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को सीबीआई डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

Updated: May 14, 2023, 09:41 PM IST

नई दिल्ली। कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद सीबीआई के नए डायरेक्टर होंगे। केंद्रीय कार्मिक, लोकशिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने सूद का नियुक्ति आदेश जारी कर दिया है। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता वाली हाई पावर कमिटी ने शनिवार को तीन आईपीएस अधिकारियों के नाम शॉर्टलिस्‍ट किए थे। इनमें से कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को सीबीआई डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

शनिवार को दिल्ली में एक हाई लेवल मीटिंग की गई थी। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में विपक्ष नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे। ये कमेटी ही केंद्रीय जांच ब्यूरो के नए चीफ का सिलेक्शन करती है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कल बताया था कि, 'समिति ने बैठक की और कैबिनेट की नियुक्ति समिति को तीन नाम भेजे, जिनमें से एक के नाम पर मुहर लगेगी।'

सूत्रों के मुताबिक अधीर रंजन चौधरी ने बैठक के दौरान प्रवीण सूद की नियुक्ति का विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि वे सीबीआई डायरेक्टर के पद के योग्य नहीं हैं। कमेटी के एक अहम सदस्य द्वारा विरोध किए जाने के बाद भी आखिरकार सूद को सीबीआई डायरेक्टर नियुक्त कर दिया गया है। सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का निर्धारित कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो जायेगा।

प्रवीण सूद का कार्यकाल विवादित रहा है और उनपर अक्सर भाजपा के लिए काम करने के आरोप लगते रहे हैं। सूद मार्च में तब सुर्खियों में आए थे जब कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने उन पर राज्य में भाजपा सरकार का साथ देने का आरोप लगाया था। शिवकुमार ने यह दावा करते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक की गिरफ्तारी की भी मांग की थी कि वह कांग्रेस नेताओं के खिलाफ जानबूझकर केस दर्ज कर रहे हैं।