ताजमहल में 17 से  19 फरवरी तक रहेगी फ्री रहेगी एंट्री, शाहजहां-मुमताज के मकबरे देखने की भी इजाजत

मुगल बादशाह शाहजहां की 368 वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में सैलानियों के लिए 17 से 19 फरवरी तक ताजमहल में एंट्री फ्री होगी।

Publish: Feb 16, 2023, 09:02 AM IST

आगरा। सालों से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र और दुनिया के सात अजूबों शुमार ताज महल में तीन दिनों तक फ्री एंट्री रहेगी। ताजमहल जिसे प्रेम का प्रतीक माना जाता है, उसे 17 से 19 फरवरी तक सैलानियों के फ्री दिया गया है। 

दरअसल, मुगल बादशाह शाहजहां के 368वें उर्स (पुण्यतिथि) के उपलक्ष्य में 17 से 19 फरवरी तक आगरा में ताजमहल में एंट्री फ्री होगी। खास बात ये है कि ताज़महल देखने आ रहे सैलानियों को शाहजहां और मुमताज की कब्रें भी देखने को मिलेंगी। यहां आम दिनों में लोगों को जानें की अनुमति नहीं होती है। 

उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी शाहजहां का उर्स 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए यात्रियों के लिए ताजमहल में प्रवेश निःशुल्क रहेगा। तो 17 फरवरी को दोपहर 2 बजे ‘ग़ुस्ल’ 18 फरवरी को ‘संदल’ और ‘मिलाद शरीफ’ की रस्में मनाई जाएंगी। 19 फरवरी को सुबह से शाम तक ‘कुल’ (कुरान के चार मूलभूत अध्यायों का पाठ करना) और ‘चादर पोशी’ (चादर चढ़ाना) की रस्में होंगी।

इस उर्स के मौके पर शाहजहां के मकबरे पर 1,450 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। इसके बाद लोगों के प्रांगण में लंगर भी परोसा जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों ने सैलानियों को ख़ास हिदायत देकर कहा है कि इन तीन दिनों के दौरान ताजमहल के अंदर सिगरेट, बीड़ी, माचिस, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, लेकर आना प्रतिबंधित है।