रेल यात्रियों को नवरात्रि गिफ्ट, ट्रेनों में मिलेगी फलहारी थाली

नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही रेल्वे ने व्रत रखने वाले यात्रियों के लिए ट्रेनों में फलहारी भोजन थालियों की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। इसकी कीमत 99 से लेकर 250 रूपये तक रहेगी।

Updated: Sep 26, 2022, 04:59 PM IST

रेल यात्रियों को नवरात्रि गिफ्ट, ट्रेनों में मिलेगी फलहारी थाली
Patrika

नई दिल्ली। सोमवार से नवरात्रि का आरंभ हुआ है। नवरात्रि की शुरूआत के साथ ही रेलवे ने व्रत रखने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में फलाहारी भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। नवरात्री के पहले दिन से दशहरे तक सभी ट्रेनों में यात्री फलाहार की थाली बुक कर सकते हैं। ये सुविधा 400 स्टेशनों पर उपलब्ध है।

रेलवे ने बताया कि यात्री 1323 पर कॉल करके व्रत की थाली बुक कर सकते हैं। फलाहारी मेन्यू में चार तरह की थालियों को शामिल किया है, जिनकी कीमत 99 से 250 रुपए के बीच है। दरअसल, नवरात्री के दौरान काफी लोग व्रत रखकर ही सफ़र करते हैं। व्रत के कारन वे बाहर से खरीदकर नहीं खाते और कई बार बीमार भी पड़ जाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने फलाहारी थाली परोसने का फैसला लिया है।

रेलवे ने नवरात्री के दौरान लम्बा सफ़र करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए यह व्यवथा की है। व्रत रखने वालों के लिए कई ट्रेनों की पैन्ट्रीकार में ही फलाहारी भोजन की व्यवस्था की गयी है। 99 रुपए में दो तरह की थालियां उपलब्ध होंगी। एक थाली में कूटू के आटे के दो पराठे, आलू की सब्जी और साबूदाने का हलवा रहेगा और दूसरी थाली में कूटू की पकौड़ी, फल व दही मिलेगा।

इसी तरह 199 रुपए की थाली में कूटू के चार पराठे के साथ तीन तरह की सब्जियां तथा साबूदाना की खिचड़ी होगी। जबकि 250 रुपए वाली थाली में पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू परांठा दिया जाएगा। इस सुविधा से यात्री व्रत के खाने की टेंशन से दूर रहेंगे।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के पीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा कि नवरात्रि के समय व्रत के दौरान कई यात्रियों को खाने-पीने को लेकर चिंता होती है। इसे ध्यान में रखते हुए व्रत स्पेशल थाली की व्यवस्था करने का फैसला किया गया है। झा के मुताबिक इस व्यवस्था को डिमांड के अनुसार आगे भी जारी रखा जा सकता है।