भारत राज्यों का संघ, एक राष्ट्र, एक चुनाव संघ और उसके राज्यों पर हमलाः राहुल गांधी

एक राष्ट्र एक चुनाव के विचार पर कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार पर हमला कर रही है। अधीर रंजन चौधरी ने इसको लेकर बनाई गई समिति का हिस्सा बनने से मना कर दिया था।

Updated: Sep 04, 2023, 09:24 AM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश में लोकसभा चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के विचार के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि ‘एक देश, एक चुनाव’ का विचार भारतीय संघ और इसके सभी राज्यों पर हमला है। 

केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से सांसद राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, "इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ है। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का विचार संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है।"

बता दें कि केंद्र सरकार ने शनिवार को देश में एक साथ चुनाव कराने की संभावना की जांच के लिए आठ सदस्यीय समिति का गठन किया था। इसमें जिन आठ लोगों को रखा गया था उनमें कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का नाम भी शामिल था। हालांकि, चौधरी ने समिति का हिस्सा बनने से मना कर दिया है।

केंद्र द्वारा समिति के गठन की अधिसूचना 18 से 22 सितंबर तक संसद के विशेष सत्र की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद आई है। हालांकि, सरकार विशेष सत्र के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों पर चुप्पी साधे रही। वहीं, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि एक देश, एक चुनाव पर उच्चस्तरीय समिति एक रस्मी कवायद है, जिसका वक्त अत्यधिक संदिग्ध है। इसकी संदर्भ शर्तों ने पहले ही अपनी सिफारिशें निर्धारित कर दी हैं।