जयवीर शेरगिल ने छोड़ा कांग्रेस, शीर्ष नेतृत्व को बताया चाटुकारों की मंडली से प्रभावित

जयवीर शेरगिल कांग्रेस के सबसे युवा प्रवक्ताओं में से थे, वह कुछ समय से पार्टी की मीडिया ब्रीफिंग में नहीं दिख रहे थे।

Updated: Aug 24, 2022, 05:43 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने एक चिट्ठी लिखकर गांधी परिवार पर तीखा प्रहार भी किया है। शेरगिल ने पत्र में कहा है कि पार्टी के निर्णय लेने वालों की दृष्टि अब युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

जयवीर शेरगिल ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे गए इस संक्षिप्त पत्र में चाटुकारिता को लेकर निशाना साधा है। सोनिया गांधी को संबोधित त्याग पत्र में उन्होंने लिखा कि, 'मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि निर्णय लेना अब जनता और देश के हितों के लिए नहीं है, बल्कि यह उन लोगों के स्वार्थी हितों से प्रभावित है, जो चाटुकारिता में लिप्त हैं और लगातार जमीनी हकीकत की अनदेखी कर रहे हैं।'

यह भी पढ़ें: बिहार में महागठबंध सरकार ने जीता विश्वास मत, सरकार को मिला 160 MLAs का समर्थन, भाजपा ने किया वॉकआउट

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी में निजी हितों को प्राथमिकता मिल रही है, जबकि सार्वजनिक और राष्ट्रीय हितों की अनदेखी की जा रही है। शेरगिल ने अपने पत्र में कहा कि प्राथमिक कारण यह है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वर्तमान निर्णय निर्माताओं की विचारधारा और दूरदृष्टि अब युवाओं और आधुनिक भारत की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

बता दें कि शेरगिल पेशे से वकील हैं और कांग्रेस के युवा नेताओं में प्रमुख लोगों में से एक थे। वह पंजाब का रहने वाले हैं। शेरगिल का इस्तीफा ऐसे समय में आया है, जब एक के बाद एक कई युवा कांग्रेस नेताओं ने पार्टी को अलविदा कह दिया है। पार्टी छोड़ने वाले प्रमुख कांग्रेस नेताओं में ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद भी शामिल हैं, जो अब भाजपा सरकार में अहम पदों पर हैं।