केरल के सीएम का आरोप, चुनाव के बीच बीजेपी के इशारे पर काम कर रहा ED, चुनाव आयोग करे कार्रवाई

केरल के CM पिनरई विजयन ने ED के खिलाफ चुनाव आयोग को लिखा पत्र, आचार संहिता के ख़िलाफ़ बीजेपी के इशारे पर काम करने का लगाया आरोप, वित्त मंत्री सीतारमण पर भी बरसे

Updated: Mar 04, 2021, 08:07 AM IST

Photo Courtesy: NewsClick
Photo Courtesy: NewsClick

त्रिवेंद्रम। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने केंद्र सरकार के मंत्रियों पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार के इशारे पर चलने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम केरल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद चुनाव को राजनीतिक तौर पर प्रभावित करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने इस बारे में चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर दखल देने की मांग की है। 

विजयन ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय मंत्रियों के इशारे पर राज्य में आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और इसकी मूल भावना को नष्ट किया जा रहा है। सीएम विजयन ने यह चिट्ठी ईडी द्वारा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) के आला अफसरों को तलब किए जाने के एक दिन बाद लिखी है।

ED के खिलाफ कार्रवाई करे आयोग : विजयन

सीएम विजयन ने चुनाव आयोग से मांग किया है कि वह प्रवर्तन निदेशालय के खिलाफ कार्रवाई करे। मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे पत्र में, सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि ईडी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की राजनीतिक मंशा को पूरा करने के लिए केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड के अधिकारियों को तलब किया है। वैसे तो अफसरों को बुलाए जाने का मकसद जानकारी हासिल करना होता है, लेकिन चुनावी माहौल में इसे गलत ढंग से पेश करके राज्य सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है। विजयन ने कहा है कि 'चुनाव आयोग को आचार संहिता का उल्लंघन के लिए जांच एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।' 

विजयन ने आरोप लगाया है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के नियमों को तोड़ा जा रहा है। उन्होंने मांग की है कि आयोग को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि ईडी जैसी जांच एजेंसियां कानून का पालन करें और राजनीतिक हित साधने के लिए काम न करें। केरल के सीएम ने आचार संहिता की आत्मा को जीवित रखने और राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिहाज से इसे अत्यंत आवश्यक बताया है। 

मुख्यमंत्री विजयन ने चुनाव आयोग को लिखे अपने पत्र में वित्त मंत्री सीतारमण की चुनावी रैली में की गई टिप्पणी और उसके बाद जांच एजेंसी के अचानक हरकत में आने को सरकारी एजेंसियों के राजनीतिक दुरुपयोग का प्रमाण बताया है। उन्होंने कहा है कि वित्त मंत्री ने रैली में जो बातें कही थी उससे साफ हो गया था कि बीजेपी की मंशा क्या है। सीएम ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर जांच एजेंसियों को दी गई शक्ति का दुरुपयोग राजनीतिक हित साधने की मंशा से किए जाने का आरोप लगाया है। 

दरअसल 28 फरवरी को केरल में बीजेपी की रैली हुई थी। इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आरोप लगाया था कि विजयन सरकार ने बजट का सारा पैसा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड को दे दिया है। इसके दो दिन बाद ही प्रवर्तन निदेशालय ने KIIFB के अधिकारियों को तलब कर लिया। ऐसे में ईडी की इस कार्रवाई को लेकर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।