BHU के प्रश्नपत्र में पूछा बीफ बनाने की विधि, छात्रों ने जमकर काटा बवाल, कुलपति को हटाने की मांग

वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में परीक्षा में बीफ के क्लासिफिकेशन से जुड़ा एक सवाल पूछे जाने पर बवाल खड़ा हो गया है।

Updated: Oct 21, 2022, 12:19 PM IST

BHU के प्रश्नपत्र में पूछा बीफ बनाने की विधि, छात्रों ने जमकर काटा बवाल, कुलपति को हटाने की मांग

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय में परीक्षा में पूछे गए एक सवाल पर नया बवाल खड़ा हो गया है। BHU के प्रश्नपत्र में बीफ बनाने की विधि पूछा गया था, जिसे लेकर छात्र हंगामा कर रहे हैं। बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स में बीफ के वर्गीकरण से जुड़ा प्रश्न पूछने पर छात्रों ने सवाल उठाया है। छात्रों कुलपति को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल, मंगलवार को हुए बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के सेकेंड सेमेस्टर के फूड प्रोडक्शन ऑपरेशन प्रश्न पत्र में बीफ से संबंधित सवाल पूछा गया था। यह कोर्स दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग के कैटरिंग एंड होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत आता है। बीफ से जुड़ा सवाल पेपर में आने के बाद स्टूडेंट्स भड़क गए।

यह भी पढ़ें: सांसद आदर्श ग्राम के शासकीय स्कूल में शराब पार्टी, क्लास के समय बियर पीते पकड़ाया नशेड़ी शिक्षक

छात्रों ने सरकार से इस मामले में दखल देते हुए कुलपति सुधीर कुमार जैन को निलंबित करने की मांग की है। छात्रों चेतावनी दी कि अगर कार्रवाई नहीं की गई, तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि वो किसी भी छात्र निकाय से संबंधित नहीं हैं। छात्रों का कहना है कि ऐसे सवालों से गोमांस खाने को बढ़ावा मिलता है।

छात्रों ने कहा कि बैचलर ऑफ वोकेशनल के द्वितीय सेमेस्टर के प्रश्न पत्र के प्रश्न में बीफ क्या है, इसका वर्गीकरण करने, बनाने की विधि पर सवाल पूछा जाना गलत है। विश्वविद्यालय में लगातार हिंदू संस्कृति को चोट पहुंचाने का घटना चल रहा है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। इस मामले में कोर्स कोऑर्डिनेटर, पेपर बनाने वाले शिक्षक सहित अन्य जिम्मेदारों को बर्खास्त करने के साथ-साथ उचित कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।