हमारी जमीन हड़प ली गई है, पीएम मोदी जवाब दें, चीन के नया नक्शा जारी करने पर बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि PM ने कहा था- लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई है। ये सरासर झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है। मैप की बात तो गंभीर है, लेकिन चीन ने असल में हमारी जमीन ले ली है।

Updated: Aug 30, 2023, 12:22 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश पर दावा करने वाले नक्शे को जारी करने के जवाब में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बयान देने की मांग की।  उन्होंने कहा कि मैंने तो पहले ही बोला था की प्रधानमंत्री झूठ बोल रहे हैं कि लद्दाख में एक इंच जमीन भी नहीं गई है। 

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था- लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई है। ये सरासर झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है। मैप की बात तो गंभीर है, लेकिन चीन ने असल में हमारी जमीन ले ली है। इस पर प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए।

दरअसल, चीन ने सोमवार को एक नया नक्शा जारी किया, जिसमें अक्साई चिन, जिस पर उसने 1962 के युद्ध में कब्जा किया था, और अरुणाचल प्रदेश, जिस पर वह दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है, उसे अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाया है। मैप में संपूर्ण दक्षिण चीन सागर को भी चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है, जैसा कि पिछले संस्करणों में दिखाया गया था।

चीन का यह नक्शा ऐसे समय में सामने आया है जब चार दिन पहले ही ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात हुई है। वहीं, भारत 9-10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार हो रहा है। इस सम्मेलन में शामिल होने जिनपिंग भी भारत आने वाले हैं। कांग्रेस ने चीन के मैप पर कड़ी आपत्ति जताई है। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन भारत के अभिन्न अंग है। कांग्रेस ने चीन को आदतन अपराधी बताते हुए कहा था कि मनमाने तरीके से बनाए गए मैप से हकीकत को नहीं बदला जा सकता।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन भारत के अभेद्य और अभिन्न हिस्से हैं। उन्होंने कहा कि मनमाने तरीके से बनाया गया चीनी मैप इसे नहीं बदल सकता। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर पोस्ट किया, “अन्य देशों से जुड़े इलाकों का नाम बदलने और उन्हें मैप पर दिखाने के मामले में चीन आदतन अपराधी रहा है। कांग्रेस इस तरह के अवैध सीमांकन या भारतीय इलाकों का नाम बदलने पर कड़ी आपत्ति जताती है।”