बीजेपी मुझे जेल में डाल सकती है लेकिन वायनाड के लोगों का प्रतिनिधित्व करने से नहीं रोक सकती : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि अच्छा हुआ बीजेपी ने मुझसे घर छीन लिया, मैं उस घर में रहकर खुश नहीं था

Updated: Apr 11, 2023, 06:32 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पूर्व संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंच कर बीजेपी पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि बीजेपी उनके विरुद्ध चाहे कितने हथकंडे अपना ले लेकिन वह कभी भी उन्हें वायनाड के लोगों का प्रतिनिधित्व करने से नहीं रोक पाएगी। 

राहुल गांधी ने वायनाड में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सांसद बस एक पद है। बीजेपी मेरा पद ले सकती है, बीजेपी मेरी पॉज़िशन ले सकती है लेकिन वह मुझे वायनाड के लोगों का प्रतिनिधित्व करने से नहीं रोक सकती है। 

राहुल गांधी ने अपने सरकारी आवास के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि वह मेरे घर नोटिस भेजकर मुझे डरा देंगे। मुझे खुशी है कि उन्होंने मेरा घर ले लिया। मैं वैसे भी उस घर में रहकर संतुष्ट नहीं था।

राहुल गांधी संसद में उन्हें बोलने से वंचित किए जाने के मामले में कहा कि बीजेपी नेताओं ने संसद में मेरे ख़िलाफ़ झूठ बोला लेकिन मुझे बोलने नहीं दिया गया। मैं इस मामले में स्पीकर के पास भी गया लेकिन मुझे तब भी बोलने नहीं दिया गया। वह लोग जितना मेरे ऊपर आक्रमण करेंगे मैं उतना ही बोलते रहूंगा लेकिन मैं रुकूंगा नहीं। संसद की सदस्यता से अयोग्य होने ने वायनाड के लोगों के साथ मेरे रिश्ते को और मज़बूत किया है। 

राहुल गांधी को 23 मार्च को सूरत की एक अदालत ने मानहानि के मामले में दोषी ठहराते हुए दो साल की सज़ा सुनाई थी। इसके अगले ही दिन लोकसभा ने उन्हें संसद की सदस्यता से अयोग्य करार दे दिया। इसके बाद राहुल गांधी को 12 तुगलक लेन स्थित उनका आवास खाली करने के लिए लोकसभा की हाउस कमेटी ने नोटिस भी जारी कर दिया। हालांकि इस मामले में राहुल गांधी ने सेशंस कोर्ट में सूरत कोर्ट के फैसले को चुनौती भी दी है। जिस पर अदालत ने सुनवाई करने का फैसला किया है। अदालत राहुल गांधी की ज़मानत पर 13 अप्रैल को सुनवाई करेगी जबकि 3 मई को राहुल गांधी की सज़ा पर सुनवाई होगी। 

संसद की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के बाद मंगलवार को राहुल गांधी पहली बार वायनाड पहुंचे थे। राहुल गांधी यहां पर अपनी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के साथ पहुंचे थे। वायनाड के लोगों को संबोधित करने से पहले राहुल गांधी ने पहले एक रोड शो भी किया जिसमें वायनाड संसदीय क्षेत्र के लोगों ने राहुल गांधी का जमकर स्वागत किया।