2014 में जो सिलेंडर 500 के अंदर था, वो कैसे पहुंचा 1100 के पार, कांग्रेस ने समझाया पूरा गणित

मोदी सरकार द्वारा LPG सिलेंडर के दामों में बढोतरी को लेकर कांग्रेस ने हमलावर है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र के महंगाई के सफरनामे के बारे में बताया है।

Updated: Mar 01, 2023, 05:11 PM IST

नई दिल्ली। होली से पहले गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के बाद अब कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र पर हमला बोला है। राजधानी दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि "मित्रकाल में बड़ी बेरहम हो गई है मोदी सरकार, रसोई गैस 1100 तो कमर्शियल सिलेंडर 2100 के पार, अपने मित्रों पर खूब बरसाए प्यार और देश की जनता करे महंगाई से हाहाकार"। 

गौरव वल्लभ कहा कि मोदी जी ने जनता को होली से सात दिन पहले तोहफा दिया है। मोदी जी नहीं चाहते कि लोग होली पर अपनी रसोई में कुछ बनाएं। वो ये भी नहीं चाहते कि वो बाहर से खरीद लें। गौरव वल्लभ ने मोदी सरकार के 9 साल का आर्थिक इंपैक्ट एक कहानी के रूप में बताया। उन्होंने कहा कि एक बच्चा जब जन्म लेता है, तो सबसे पहले वो जो आहर ग्रहण करता है मां के दूध के बाद तो वो है दूध। 2022 की बात करें तो दूध के दाम 8 रुपए लीटर बढ़े। मां बाप ने किसी तरह दूध का व्यवस्था किया।

गौरव वल्लभ ने आगे कहा, "दूध के बाद बच्चा दूसरा आहार ग्रहण करता है तो वो है अनाज। पिछले एक साला में आटे के दाम 40% तक वृद्धि हुई है। चलो किसी तरह मां बाप आटा भी ले आए। उसके बाद वो खाता है सब्जी और मसाले। जनवरी 2023 में मसालों के दाम 21% बढ़े। सब्जियां तो चार साल पहले ही थाली के बाहर हो चुकी हैं। जैसे तैसे बच्चा बड़ा होता है तो मां-बाप की इच्छा होती है कि उसे पढाएं। पढ़ाई के लिए लेते हैं एजुकेशन लोन, तो लोन पर ब्याज दर बढ़ा दी गई। अगर वो भी व्यवस्था हो गई और बच्चा जैसे-तैसे पढ़ गया तो इसके बाद आती है बेरोजगारी। बेरोजगारी दर फरवरी 2023 में दर 7.45% है। अब उस बच्चे को मोदी सरकार कहती है कि जन्म से लेकर अभी तक जो यात्रा हुई इसके लिए बोलो थैंक्यू मोदी जी।"

गौरव वल्लभ ने आगे कहा कि रसोई गैस का सिलेंडर 2014 में जो 500 के अंदर था वो 1100 के पार कैसे पहुंच गया? इसका गणित मैं आज आपके सामने लेकर आया हूं। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा बनाई गई टेबल के मुताबिक 2004-2005 से लेकर 2013-2014 के बीच सिलेंडर पर सब्सिडी 2 लाख 14 हजार करोड़ भारत सरकार (कांग्रेस) ने दी। कांग्रेस ने 10 साल में 2 लाख 14 हजार करोड़ सब्सिडी इसलिए दी ताकी रसोई गैस के दाम 500 के बाहर ना जा पाए। गौरव ने कहा कि उस समय जो गैस बाहर से हम मंगाते थे उस दौरान कीमतें आज से ज्यादा थी, लेकिन उसको हमने 500 के बाहर नहीं जाने दिया।

गौरव वल्लभ ने कहा कि मोदी सरकार की बात करें तो मोदी सरकार ने पिछले 9 सालों में सब्सिडी दी है 36 हजार 500 करोड़ रुपये। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि जब सवाल पूछा जाता है तो कहते हैं कि सिलेंडर लो गैस भरवाओ उज्जवला योजना है। गौरव ने पूछा कि उज्जवला योजना में दूसरा सिलेंडर भरवाएं तो भरवाएं कैसे? कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यहीं पर लूट नहीं रुकी है। घरेलू सिलेंडर पर मोदी सरकार 5 प्रतिशत जीएसटी भी लेती है, वहीं कमर्शियल सिलेंडर पर 18 प्रतिशत जीएसटी लेती है। गौरव वल्लभ ने समझाया कि अगर आप बाहर से मिठाई लेंगे तो वो महंगी पड़ेगी क्योंकि कमर्शियल सिलेंडर पर भी जीएसटी 18 प्रतिशत है। तो मोदी जी चाहते हैं कि ना तो आप मीठा खाओ, ना नमकीन खाओ, ना दूध का सेवन करो, लेकिन कहो थैंक्यू मोदी जी।

गौरव वल्लभ ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार गैस सिलेंडर 500 रुपये से कम में दे रही है। राज्यों से सीखो मोदी जी। हमारी मांग है कि रसोई गैस की कीमत 500 रुपये से कम की जाए। अगर यह कीमत 500 रुपये से अधिक होती है तो यह जीडीपी वृद्धि के लिए ठीक नहीं होगा। यह पूछे जाने पर कि अगर 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीतती है और उसकी सरकार बनती है तो क्या घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 500 रुपये से कम की जाएगी तो गौरव वल्लभ ने कहा जब हम राजस्थान में यह कर सकते हैं तो देश में ऐसा क्यों नहीं करेंगे। उन्होंने कहा हम प्रण लेते हैं कि 2024 में अगर हमारी सरकार बनती है तो घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 500 रुपये से अधिक नहीं होगी।