राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा जाने के बाद TMC को एक और झटका, राज्यसभा सांसद लुइजिन्हो फलेरियो ने दिया इस्तीफा

लुइजिन्हो फलेरियो ने सांसद पद के साथ ही टीएमसी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है, उन्होंने कहा है कि फिलहाल वह किसी भी पार्टी में शामिल नहीं होंगे।

Updated: Apr 11, 2023, 07:49 PM IST

नई दिल्ली। चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के एक दिन बाद मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस को एक और झटका लगा है। गोवा के पूर्व सीएम टीएमसी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। लुइजिन्हो फलेरियो ने राज्यसभा सांसद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया। टीएमसी छोड़ने के बाद उन्होंने कहा कि वह फिलहाल किसी भी पार्टी में शामिल नहीं होंगे।

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फलेरियो ने मीडिया को बताया कि उन्होंने अपना इस्तीफा उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को सौंप दिया है। उन्होंने उन कारणों के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया, जिनकी वजह से उन्होंने पार्टी और सांसदी छोड़ने का कदम उठाया। सियासी गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि पार्टी की तरफ से उन्हें राजसभा की सीट खाली करने को कहा गया था।

यह भी पढ़ें: MP कांग्रेस मीडिया विभाग का विस्तार, 3 नए उपाध्यक्ष, 4 प्रवक्ता और 2 संभागीय प्रवक्ताओं की नियुक्ति

राज्यसभा सदस्य के रूप में लुइजिन्हो फलेरियो का कार्यकाल 2026 में समाप्त होना था। हालांकि, तीन साल पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया। ऐसे में इस सीट से अब टीएमसी किसी अन्य को ऊपरी सदन में भेज सकती है। बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत मिलने के कुछ ही महीनों बाद लुइजिन्हो फलेरियो कोलकाता में एक कार्यक्रम में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। उस समय ममता बनर्जी ने उन्हें पश्चिम बंगाल से राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया। टीएमसी चाहती थी की उनकी मदद से गोवा में संगठन खड़ी की जा सके। 

हालांकि, चुनाव के दौरान ममता बनर्जी के सारे प्लान फेल हो गए फलेरियो ने टीएमसी की ओर से विधानसभा चुनाव लड़ने तक से इनकार कर दिया। इसके बाद टीएमसी सुप्रीमो और फलेरियो में मतभेद बढ़ता गया। मंगलवार को उन्होंने आखिरकार पार्टी और सांसदी दोनों से इस्तीफा दे दिया।