हनुमान चालीसा पढ़ने वाले सुनते हैं मस्जिद में कव्वाली, बीजेपी का हिंदुत्व है गौमूत्रधारी हिंदुत्व : उद्धव ठाकरे

नागपुर में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी गठबंधन की रैली में उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला किया, उन्होंने कहा कि शिवसेना का राष्ट्रवाद देश के बलिदान करना सिखाता है

Publish: Apr 17, 2023, 09:32 AM IST

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस एनसीपी के साथ गठबंधन करने के आरोपों के जवाब में बीजेपी पर तीखा पलटवार किया। उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि हनुमान चालीसा पढ़ने वाले मस्जिद में कव्वाली सुनते हैं। इसके साथ ही उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस का हिंदुत्व गौमूत्रधारी हिंदुत्व है, जबकि शिवसेना का राष्ट्रवाद इनसे अलग है।

उद्धाक ठाकरे ने यह बात रविवार को नागपुर में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी गठबंधन की आयोजित रैली में कही। उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि एक तरफ वे हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और दूसरी तरफ मस्जिद में जाकर कव्वाली सुनते हैं। क्या यह उनका हिंदुत्व है? 

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि हमारा हिन्दुत्व देश के लिए बलिदान करना सिखाता है। मुझे पर आरोप लगाया जाता है कि मैं कांग्रेस में गया। क्या कांग्रेस में कोई हिंदू नहीं है? बीजेपी और आरएसएस हिंदुत्व गौमूत्रधारी हिंदुत्व है। 

गौमूत्रधारी हिंदुत्व का संदर्भ हाल ही में संभाजीनगर में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी की रैली से जुड़ा है। हाल ही में हुई एक जनसभा के बाद बीजेपी वालों ने उस जगह पर गौमूत्र छिड़का था। 

उद्धव ठाकरे ने अडानी मामले को लेकर भी मोदी सरकार पर हमला बोला। ठाकरे ने कहा कि वह लगातार लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास कर रहे हैं। उनका लोकतंत्र सिर्फ अपने करीबियों की मदद करने के लिए रह गया है। 

महाराष्ट्र में कांग्रेस एनसीपी और शिवसेना का गठबंधन है। अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी एकजुटता की कवायद जारी है। आज केसी वेणुगोपाल उद्धव ठाकरे से मिलने वाले हैं। इसी बैठक में राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे के बीच मुलाकात की रूपरेखा भी तय होनी है।