IPL ऑक्शन के लिए 1097 खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, जो रूट, स्टार्क और पैटिंसन की नहीं होगी नीलामी

रजिस्ट्रेशन कराने वालों में 814 भारतीय और 283 विदेशी खिलाड़ी शामिल, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आधिकारिक वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर दी जानकारी

Updated: Feb 05, 2021, 07:26 PM IST

IPL ऑक्शन के लिए 1097 खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, जो रूट, स्टार्क और पैटिंसन की नहीं होगी नीलामी
Photo Courtesy : The Indian Express

मुंबई। आईपीएल की नीलामी से पहले 1,097 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले खिलाड़ियों में से 814 भारतीय खिलाड़ी जबकि 283 विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे। इसकी जानकारी खुद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर दी है। 

दरअसल आईपीएल के 14 वें संस्करण के लिए 18 फरवरी को चेन्नई में दोपहर तीन बजे से नीलामी शुरू होनी है। नीलामी का हिस्सा बनने के लिए खिलाड़ियों के पास 4 फरवरी तक का समय था। समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी गई है। 

रजिस्ट्रेशन कराने वाले खिलाड़ियों में 207 कैप्ड (Capped) खिलाड़ी हैं। जबकि 863 खिलाड़ी अनकैप्ड (Uncapped) हैं। 27 एसोसिएट प्लेयर्स हैं। इस सूची में 50 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने कम से कम एक आईपीएल मैच ज़रूर खेला है। जबकि एक आईपीएल मैच खेलने वाले अनकैप्ड विदेशी खिलाड़ी केवल दो ही हैं। अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ीयों की कुल संख्या 743 है। जबकि 68 विदेशी खिलाड़ी अनकैप्ड हैं।

सबसे ज़्यादा वेस्ट इंडीज के खिलाड़यों ने कराया नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन 

ऑक्शन के लिए विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज़्यादा रजिस्ट्रेशन वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों ने किया है। कुल 283 विदेशी खिलाड़ियों ने ऑक्शन के लिए खुद को उपलब्ध बताया है, जिसमें अकेले वेस्ट इंडीज से 56 खिलाड़ी हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 42 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। दक्षिण अफ्रीका के 38, श्रीलंका के 31, अफ़ग़ानिस्तान के 30, न्यूजीलैंड के 29 और इंग्लैंड के 21 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

केवल 61 स्लॉट के लिए होनी है नीलामी 

आईपीएल के मिनी ऑक्शन के लिए भले ही लगभग 1100 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, लेकिन इनमें से 61 खिलाड़ियों की ही बोली लग पाएगी। इसकी वजह यह है कि आईपीएल की सभी टीमों के पास कुल मिलाकर सिर्फ 61 स्लॉट ही खाली हैं। इनमें 22 जगहें विदेशी खिलाड़ियों और 39 जगहें भारतीय खिलाड़ियों के लिए खाली हैं। आईपीएल के नियमों के मुताबिक किसी भी फ्रेंचाइजी के पास 25 से ज़्यादा खिलाड़ी नहीं हो सकते। वहीं टीम में न्यूनतम खिलाड़ियों की संख्या 18 होती है। कोई भी फ्रेंचाइजी अपनी टीम में 8 से ज़्यादा विदेशी खिलाड़ियों को शामिल नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021: 18 फरवरी को चेन्नई में लगेगी खिलाड़ियों की बोली

सबसे ज़्यादा स्लॉट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास बचे हैं। रॉयल चैलेंजर्स के पास कुल 13 स्लॉट बचे हैं, जिसमें 4 विदेशी खिलाड़ियों का स्लॉट बचा हुआ है। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के पास 9 (5 विदेशी खिलाड़ी), राजस्थान रॉयल्स के पास 8 (3 विदेशी खिलाड़ी), मुंबई इंडियंस के पास 7 (4 विदेशी खिलाड़ी), चेन्नई के पास 7 (1 विदेशी खिलाड़ी), कोलकाता के पास 7(1 विदेशी खिलाड़ी), दिल्ली के पास 6(2 विदेशी खिलाड़ी), सनराइजर्स हैदराबाद के पास 3(1 विदेशी खिलाड़ी) खिलाड़ियों का स्लॉट बचा हुआ है।

ग्यारह खिलाड़ियों का बेस प्राइस दो करोड़ 

आईपीएल के मिनी ऑक्शन से पहले कुल 11 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए तय किया है। इसमें भारत के केदार जाधव और हरभजन सिंह शामिल हैं। गैर भारतीय खिलाड़ियों में ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, रेसन रॉय, मार्क वुड और कॉलिन इंग्राम शामिल हैं। 

जो रूट और जेम्स पैटिंसन नहीं होंगे नीलामी में शामिल 

ईएसपीएन क्रिकइंफो (ESPN cricinfo) के मुताबिक इंगलैंड टीम के कप्तान जो रूट ने आईपीएल की नीलामी से खुद को अलग कर लिया है। रूट आईपीएल की नीलामी में शामिल नहीं होंगे। रूट के अलावा ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज जेम्स पैटिंसन ने भी आईपीएल से ब्रेक लेने का फैसला किया है। पैटिंसन को मुंबई इंडियंस ने इस बार रिलीज़ कर दिया है। इसके साथ ही पैटिंसन के हमवतन तेज़ गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी आईपीएल की नीलामी में शामिल नहीं होंगे।