IPL Auction 2021: 18 फरवरी को चेन्नई में लगेगी खिलाड़ियों की बोली

आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तारीख की घोषणा कर दी गई है, खिलाड़ियों की नीलामी भारत इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट मैच के बाद होगी

Updated: Jan 27, 2021, 03:41 PM IST

Photo Courtesy : Inside Sports
Photo Courtesy : Inside Sports

नई दिल्ली/चेन्नई। आईपीएल के 14 वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख की घोषणा हो गई है। 18 फरवरी को चेन्नई में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इसकी जानकारी खुद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इंडियन प्रीमियर लीग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा की है।

आईपीएल के ट्विटर हैंडल पर नीलामी की जानकारी साझा करते हुए लिखा है, 'अलर्ट, आईपीएल 2021 के लिए प्लेयर ऑक्शन 18 फरवरी को चेन्नई में होगा। आप इस बार के ऑक्शन के लिए कितने excited हैं? अपना रिमाइंडर सेट कर लीजिए।' 

दरअसल 13 से 17 फरवरी के दरमियान भारत और इंगलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। पहले यह खबरें थी कि आईपीएल का ऑक्शन चेन्नई में हो सकता है। हालांकि आईपीएल के ऑक्शन की तारीख को लेकर सस्पेंस ज़रूर बरकरार था। 18 या 19 फरवरी में से किसी एक दिन आईपीएल का ऑक्शन होने की संभावना जताई जा रही थी। जिस पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने खुद औपचारिक मुहर लगा दी है। 

कुल 61 स्लॉट के लिए होगी नीलामी 

चेन्नई में होने वाले मिनी ऑक्शन के लिए कुल 61 स्लॉट उपलब्ध हैं। जिसमें 22 विदेशी खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है। जबकि 39 स्लॉट भारतीय खिलाड़ियों से भरे जाने हैं। सबसे ज़्यादा स्लॉट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास बचे हैं। रॉयल चैलेंजर्स के पास कुल 13 स्लॉट बचे हैं, जिसमें 4 विदेशी खिलाड़ियों का स्लॉट बचा हुआ है। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के पास 9 (5 विदेशी खिलाड़ी), राजस्थान रॉयल्स के पास 8 (3 विदेशी खिलाड़ी), मुंबई इंडियंस के पास 7 (4 विदेशी खिलाड़ी), चेन्नई के पास 7 (1 विदेशी खिलाड़ी), कोलकाता के पास 7(1 विदेशी खिलाड़ी), दिल्ली के पास 6(2 विदेशी खिलाड़ी), सनराइजर्स हैदराबाद के पास 3(1 विदेशी खिलाड़ी) खिलाड़ियों का स्लॉट बचा हुआ है।

आईपीएल के नियमों के मुताबिक किसी भी एक फ्रेंचाइजी के पास 25 से ज़्यादा खिलाड़ी नहीं हो सकता। वहीं टीम में न्यूनतम खिलाड़ियों की संख्या 18 होती है। जबकि कोई भी फ्रेंचाइजी अपनी टीम में 8 से ज़्यादा विदेशी खिलाड़ियों को शामिल नहीं रख सकती।

57 खिलाड़ियों को टीमों ने किया है रिलीज़ 

आईपीएल के ऑक्शन से पहले आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने कुल 57 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। बैंगलोर ने सबसे ज़्यादा 10 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। जिसमें क्रिस मोरिस, एरोन फिंच, उमेश यादव, डेल स्टेन, शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। पंजाब ने भी 9 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। रिलीज़ किए गए खिलाड़ियों में पिछले आईपीएल खराब प्रदर्शन करने वाले ग्लेन मैक्सवेल का नाम शामिल है। राजस्थान रॉयल्स ने ने भी आठ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को राजस्थान ने रिलीज़ कर दिया है। मुंबई ने 7 खिलाड़ियों को बाहर किया है, जिसमें तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी शामिल हैं। मलिंगा पिछले सीज़न के दौरान पिता की तबीयत खराब होने के कारण नहीं खेल पाए थे। 

चेन्नई ने 6 खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। जिसमें केदार जाधव, मुरली विजय, हरभजन सिंह, पीयूष चावला, मोनू सिंह और शेन वॉटसन को रिलीज़ किया है। वॉटसन ने पिछले सीज़न के दौरान ही क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। हालांकि वॉटसन 2016 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके थे। 

इसके अलावा कोलकाता और दिल्ली ने 6-6 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है जबकि हैदराबाद ने सबसे कम 5 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। खिलाड़ियों को रिटेन करने के मामले में सनराइजर्स सबसे आगे हैं। हैदराबाद ने कुल 22 खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

ऑक्शन से पहले कौन सी टीम के पास बचे हैं सबसे ज़्यादा पैसे 

ऑक्शन से पहले सबसे ज़्यादा पैसे पंजाब की पर्स में बचे हुए हैं। 9 खिलाड़ियों को रिलीज़ करने वाली पंजाब के पर्स में लगभग 53.2 करोड़ बचे हुए हैं। पंजाब के पास 9 खिलाड़ियों का स्लॉट भी बचा है। हैदराबाद और कोलकाता के पास 10.75 करोड़ बचे हुए हैं। ऑक्शन के लिए कम पैसे होने के बावजूद हैदराबाद की स्थिति बेहतर इसलिए है क्योंकि उसके पास महज़ तीन खिलाड़ियों का स्लॉट बचा हुआ है। जबकि कोलकाता के पास सात खिलाड़ियों का स्लॉट बचा हुआ है। 

सबसे ज़्यादा खाली स्लॉट वाली टीम बैंगलोर के पास 35.7 करोड़ रुपए बचे हुए हैं। आईपीएल के नियमों के अनुसार बैंगलोर को इस पैसे में कम से कम 6 खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना होगा। 6 खाली स्लॉट वाली टीम दिल्ली के पास लगभग 13 करोड़ (12.90) बचे हुए हैं। 7 खाली स्लॉट वाली टीम चेन्नई के पास  22.9 करोड़ बचे हुए हैं।

आईपीएल की नीलामी में इस दफा आप मुंबई इंडियंस को सबसे ज़्यादा जद्दोजहद करते हुए देख सकते हैं। क्योंकि टीम के पास ऑक्शन से पहले 15.35 करोड़ की रकम तो है। लेकिन, ऑक्शन के लिए टीम के पास केवल चार विदेशी खिलाड़ी ही उपलब्ध हैं। मुंबई इंडियंस में किरोन पोलार्ड, क्विंटन डीकॉक, ट्रेंट बोल्ट और क्रिस लिन का विकल्प मौजूद है। मुंबई की टीम में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकने वाले भारतीय खिलाड़ियों की काफी अच्छी संख्या है। ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने के लिए इस बार के ऑक्शन में मार हो सकती है। मुंबई के सामने विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने में सबसे बड़ी चुनौती बैंगलोर, पंजाब और राजस्थान रॉयल्स दे सकती हैं।