देश की बेटियों ने रचा इतिहास, अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड को बुरी तरह हराया।

Updated: Jan 29, 2023, 03:29 PM IST

भारत ICC महिला अंडर- 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन बन गया है। देश की बेटियों ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने इतिहास भी रच दिया है। भारत महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाला पहला देश बन गया है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 17.1 ओवर में 68 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और भारत को 69 रनों का लक्ष्य दिया। यह टारगेट भारत ने 14 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया।

भारत की तरफ से कप्तान शेफाली वर्मा ने 11 बॉल पर 15 रन बनाए। श्वेता सेहरावत ने 6 बॉल पर 5 रन का योगदान दिया। वहीं, सौम्या तिवारी ने 37 गेंदों पर 24 रन बनाए और गोंगाडी त्रिशाने 29 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही भारत ने इंग्लैंड पर फाइनल मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया।
 
फाइनल में 6 रन पर 2 विकेट लेने वालीं टिटास साधू को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहीं। उन्होंने 7 मैचों में 293 रन बनाने के साथ 9 विकेट भी चटकाए। टूर्नामेंट जीतने पर BCCI ने विमेंस क्रिकेट टीम और सपोर्ट स्टाफ को 5 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की।