चौथे टेस्ट में भी भारतीय टीम ने मारी बाज़ी, इंग्लिश टीम को पारी और 25 रन से हराया

ऋषभ पंत को मिला मैन ऑफ द मैच, अश्विन बने मैन ऑफ द सीरीज़

Updated: Mar 06, 2021, 05:15 PM IST

Photo Courtesy : Twitter
Photo Courtesy : Twitter

अहमदाबाद। मोटेरा में खेले गए चौथे टेस्ट में भारतीय टीम ने इंग्लैंड टीम को पारी और 26  रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 3-1 से  यह सीरीज़ अपने नाम कर ली है। इंग्लिश टीम को सीरीज़ हराने के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया है। 

चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के जीत के हीरो ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर और आर अश्विन रहे। अश्विन ने दूसरी पारी में पांच विकेट झटके। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 31वीं मर्तबा पांच या पांच विकेट से ज़्यादा झटके हैं।  

दूसरी पारी में जब इंग्लिश टीम बल्लेबाज़ी करने उतरी तो इंग्लैंड की टीम भारतीय टीम से 160 रनों से पीछे चल रही थी। लेकिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में बढ़त को पार नहीं कर पाई। पूरी टीम 135 रनों के स्कोर पर सिमट गई और चौथा टेस्ट तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। आर अश्विन और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को क्रीज़ पर जमने नहीं दिया। लॉरेंस (50) के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज़ क्रीज़ पर नहीं टिक पाया। हालांकि कप्तान जो रूट ने 30 रनों की पारी ज़रूर खेली लेकिन वह कोई बड़ा स्कोर बना पाने में नाकमयाब रहे। दूसरी पारी में भारतीय टीम के दोनों स्पिन गेंदबाज़ों ने पूरी इंग्लैंड टीम को चलता कर दिया। दोनों ही गेंदबाज़ों ने पांच पांच विकेट चटकाए। 

इस पूरी सीरीज़ में सबसे ज़्यादा कमाल अश्विन ने अपनी गेंदबाज़ी से दिखाया। अश्विन ने इस सीरीज़ में 32 विकेट हासिल किए। अश्विन किसी एक टेस्ट सीरीज़ में भारतीय टीम की तरफ से तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज़ भी बन गए हैं। किसी एक टेस्ट सीरीज़ में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज़्यादा 35 विकेट बीएस चंद्रशेखर ने चटकाए हैं। चंद्रशेखर के बाद वीनू मांकड़ ने 34 विकेट चटकाए थे। 

भारतीय टीम की शानदार जीत पर कोच रवि शास्त्री ने कहा कि हमारी टीम का एक भी सदस्य वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में नहीं सोच रहा था। रवि शास्त्री ने कहा कि हम सबका ध्यान केवल इस सीरीज़ को जीतने पर केंद्रित था। हालांकि सीरीज़ के दौरान ही तेज़ गेंदबाज़ ईशांत शर्मा ने कहा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप उनके लिए किसी वर्ल्ड कप से कम नहीं है। क्योंकि वह सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट खेलते हैं,  लिहाज़ा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप उनके लिए किसी वर्ल्ड कप से कम नहीं है। 

पहली पारी में भारतीय टीम के लिए शतक जमाने वाले ऋषभ पंत की जमकर तारीफ़ हो रही है।ऋषभ पंत को उनकी बल्लेबाज़ी और विकेट कीपिंग के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला है। पंत ने शतक के साथ साथ विकेटों के पीछे दो कैच और दो स्टंपिंग भी किए। तमाम क्रिकेट दिग्गजों के साथ साथ भारतीय कोच रवि शास्त्री ने भी पंत की तारीफ़ की। रवि शास्त्री ने कहा कि पंत ने अपने खेल में काफी सुधार लाया है। शास्त्री ने बताया कि पंत ने पिछले तीन चार महीनों में अपनी बल्लेबाज़ी और विकेट कीपिंग पर काफी मेहनत की है।