भारत अब मदर ऑफ डेमोक्रेसी नहीं, यहां स्थिति मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी की है: रायपुर में बोले जयराम रमेश

इस सरकार में पहले बोलने की स्वतंत्रता खत्म की गई और अब तो हालात ये हैं कि फ्रीडम ही खतरे में है। भारत जोड़ो यात्रा के बाद बीजेपी बहुत बौखलाई हुई है: जयराम रमेश

Updated: Feb 23, 2023, 02:41 PM IST

रायपुर। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने गुरुवार को रायपुर में अधिवेशन से जुड़े सवालों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान वह केंद्र की मोदी सरकार पर भी हमलावर दिखे। उन्होंने कहा कि इस सरकार में पहले बोलने की स्वतंत्रता खत्म की गई और अब तो हालात ये हैं कि फ्रीडम ही खतरे में है। उन्होंने कहा कि शहरों में मदर ऑफ डेमोक्रेसी के पोस्टर्स लगे हैं लेकिन यहां मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी जैसी स्थिति है।

जयराम रमेश ने दिल्ली एयरपोर्ट से पवन खेड़ा की गिरफ्तारी और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं के यहां पड़ रहे ईडी के छापों को लेकर कहा कि, "भारत जोड़ो यात्रा से बीजेपी बहुत बौखलाई हुई है। यात्रा समाप्त हो गई है, लेकिन उनकी घबराहट खत्म नहीं हुई। चार दिन पहले छत्तीसगढ़ में हमारे नेताओं पर ईडी के छापे पड़े। हमारे अधिवेशन को तोड़ने का प्रयास किया गया। आज सुबह मोदी सरकार की प्रतिशोध की राजनीति फिर दिखाई दी। हमारे मीडिया विभाग के प्रमुख पर तीन-तीन एफआईआर कर दी गई। उन्हें हवाई जहाज से उतार लिया गया। न्याय पालिका ने उन्हें राहत दी है। इससे हमें देखने मिला कि टाइगर जिंदा है। सुप्रीम कोर्ट लोकतंत्र के लिए ज्योति है।

जयराम रमेश ने इस दौरान कल से शुरू हो रहे कांग्रेस के तीन दिवसीय राष्ट्रीय महाधिवेशन को लेकर विस्तृत जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि पहले दिन यानी 24 फरवरी को सुबह 10 बजे स्टेयरिंग कमेटी की बैठक होगी। शाम 4 बजे सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जहां 6 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। अगले दिन 25 तारीख को राजनीतिक, आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर चर्चा होगी। 26 तारीख को कृषि, किसान कल्याण, युवा-रोजगार और शिक्षा एवं सामाजिक न्याय पर बात करेंगे। इसी दौरान स्टेयरिंग कमेटी के निर्णयों पर भी चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव होंगे या नहीं के सवाल पर जयराम बोले, यह स्टेयरिंग कमेटी पर निर्भर है। कांग्रेस पार्टी के संविधान के मुताबिक स्टीयरिंग कमेटी यह तय करती है, लेकिन हम चुनाव के लिए तैयार हैं। कल दोपहर तक यह पता चल जाएगा। कांग्रेस एक इकलौती पार्टी है जो अपने पदों के लिए निष्पक्ष चुनाव कराती है। संविधान संशोधन पर उन्होंने कहा कि कल दोपहर सब्जेक्ट कमेटी में यह चर्चा होगी कि हमारे पार्टी के संविधान में संशोधन होगा या नहीं। 

विपक्षी एकता से जुड़े सवाल पर जयराम रमेश ने कहा, "विपक्ष की एकता बिलकुल मजबूत है। ईडी की कार्रवाई के खिलाफ हम एकजुट है। 3 अगस्त 2022 को 17 राजनीतिक दलों ने एक संयुक्त बयान दिया और कहा कि पीएमएलए के बारे जो संशोधन मोदी सरकार ने किया है वह खतरनाक है। हम इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन की बात कर रहे हैं। पार्लियामेंट के अंदर सब विपक्ष एक हैं। सात-आठ राज्यों में हम गठबंधन में हैं।"

अडानी से जुड़े सवाल पर जयराम रमेश ने कहा कि, 'साल 2014 से जो निजीकरण किया जा रहा है, उसका फायदा सिर्फ एक ही कंपनी को पहुंचा है। वह है अडानी इंटरप्राइजेज। कांग्रेस पार्टी उदारीकरण के पक्ष में है। उद्यमशीलता के पक्ष में हैं। पर हम मित्रवाद पूंजीवाद के खिलाफ हैं। उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है, लेकिन ये याराना पूंजीवाद के हम खिलाफ हैं। छह हवाई अड्डों का निजीकरण हो रहा है। नीति आयोग, वित्त विभाग सभी ने कहा कि आप किसी एक व्यक्ति को 2 हवाई अड्डे से ज्यादा नहीं दें, लेकिन सारे 6 हवाई अड्डों को एक व्यक्ति को दिया जाता है। क्योंकि वह मित्र है।'