सर्दी के मौसम में हैं मच्छरों से परेशान, इन घरेलू व आसान उपायों को अपनाएं, मिलेगा छुटकारा

मच्छर निस्संदेह हर व्यक्ति को परेशान करते हैं जिनका प्रकोप सर्दियों के दौरान काफी बढ़ जाता है। घर से बाहर या अंदर दोनों जगहों पर मच्छरों का आतंक बना रहता है।

Updated: Nov 23, 2023, 10:31 AM IST

सर्दियों में जितना सर्दी परेशान नहीं करती उससे कहीं ज्यादा तंग मच्छर कर देते हैं। जैसे ही मच्छर भगाने की कॉइल खत्म होती है वैसे ही ये मच्छर हमला करने लगते हैं। जहां हल्का हाथ लगाओ वहीं मच्छर बैठा मिल जाता है। हर समय इन्हें भगाने में ही हमारा ध्यान रहता है और चाहे जितनी कोशिश कर लो किसी ना किसी कोने में मच्छर छुपकर बस मौके की तलाश में रहते हैं कि कब आकर काट सकें। इन मच्छरों से सभी एक बराबर परेशान रहते हैं। कभी-कभी तो लगता है कि सर्दी बर्दाश्त हो सकती है लेकिन ये मच्छर नहीं। 

पृथ्वी पर मच्छर किसी भी अन्य जानवर या कीट की तुलना में सबसे अधिक बीमारी फैलाते हैं, जिस वजह से ये बाकी कीटों की तुलना में अधिक हानिकारक हो जाते हैं। मच्छरों से होने वाली जानलेवा बीमारियों की फेहरिस्त लंबी है। इनसे होने वाली कुछ सबसे आम बीमारियों में जानवरों में हार्टवॉर्म व चिकनगुनिया, एन्सेफलाइटिस, पीला ज्वर, वेस्ट नाइल वायरस और मनुष्यों तथा जानवरों में डेंगू बुखार शामिल हैं। आपकी भी मच्छरों ने इतनी ही बुरी हालत कर दी है तो ये कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते है।

कपूर

कपूर हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है जिसे सर्दी जुकाम होने पर इस्तेमाल किया जाता है। कपूर में कई रासायनिक गुण होते हैं जिससे सर्दी जुकाम में काफी राहत मिलती है और बंद नाक खुलती है। यह मच्छरों को दूर भगाने में भी अच्छा काम करता है क्योंकि इसकी गंध से मच्छर दूर भागते हैं। मच्छर भगाने के लिए कई प्रकार के कपूर उपलब्ध हैं। हालांकि, कपूर जलाने से पहले सभी दरवाजे बंद कर दें। लगभग 30 मिनट के बाद मच्छर दूर हो जाएंगे। आप कपूर की गोलियां खरीद सकते हैं, जो सबसे सुविधाजनक विकल्प हैं। इसे पानी की कटोरी में डालें, जिसकी सुगंध से मच्छर दूर भाग जाते हैं।

लहसुन

लहसुन में ऐसे कई गुण होते हैं जो मच्छरों को दूर भगाते हैं। मच्छर लहसुन से बचने की कोशिश करते हैं क्योंकि उन्हें इसमें मौजूद सल्फर ऐसा करने के लिए मजबूर कर देता है। इसके अलावा, लहसुन का रस मच्छरों के लिए घातक है, इसलिए यदि वे इससे चिपक जाएं, तो उनका बच पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके के लिए लहसुन कुचकर और लौंग के साथ मिलाकर पानी में उबालें और घोल को स्प्रे बोतल में भर सकते हैं और इसे पूरे घर में छिड़क सकते हैं।

अल्कोहल

घर पर मच्छरों से छुटकारा पाने का एक अनूठा तरीका खोजना कभी-कभी आवश्यक होता है। यह मच्छरों के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। मच्छरों को खत्म करने के लिए आप अल्कोहल, जैसे बीयर या रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मच्छरों पर इसकी तीखी गंध होती है, जिससे वे तुरंत इससे दूर भाग जाते हैं। रासायनिक रूप से मच्छरों से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि खिड़की के पास कोई अल्कोहल रखी जाए।

मच्छर भगाने के लिए पौधे

ऐसा वातावरण बनाना जिसमें मच्छर न पनप सकें। प्राकृतिक पौधों का उपयोग मच्छरों के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। गेंदा, लेमनग्रास और तुलसी आसानी से उपलब्ध इनडोर पौधे हैं जो आपके घर में मच्छरों को खत्म करते हैं।

साबुन का पानी

यदि आप मच्छरों को बार-बार भगाए बिना मच्छरों से छुटकारा पाने के तरीके तलाश रहे हैं, तो यह तरीका आपके लिए ही है। मच्छर पानी के पास रहना पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें पानी वाली जगह पर लाकर आसानी से पकड़ा जा सकता है। घर के अलग-अलग हिस्सों में साबुन के पानी को रख सकते हैं। यह मच्छरों के लिए बेहतरीन घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि जब मच्छर साबुन के पानी को छूता है, तो वह झाग में फंस जाता है।

लैवेंडर का तेल

मच्छरों के घरेलू उपचार की लिस्ट में तेल भी एक तरीका है। लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करें क्योंकि मच्छरों को इसकी गंध नापसंद होती है। इसलिए, कीड़ों से बचने के लिए अपने घर और आस-पड़ोस में लैवेंडर के तेल का छिड़काव करें। आप अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं। थोड़ा सा लैवेंडर का तेल काटने वाली जगह पर लगाने से राहत दिलाने में मदद करता है।

पुदीना

लैवेंडर के तेल की तरह मच्छरों को पुदीने की खुशबू से नफरत है। इस कमजोरी का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करें। पुदीने या पुदीने का कुछ ताजा तेल पूरे घर में कुछ जगहों पर रखें। आप कुछ पाउच भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें आँगन के बागानों में पुदीना लगा सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में कई एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई घावों और बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं। खुद से घर पर टी ट्री ऑयल स्प्रे बनाएं। स्प्रे बोतल में थोड़ा पानी और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अगर आप इसे घर में छिड़केंगे तो मच्छरों का आना बंद हो जाएगा। यह मच्छरों के लिए अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।