त्वचा के लिए बेहद जरूरी है ड्रैगन फ्रूट, जानें इसके फायदे और उपयोग करने का तरीका

ड्रैगन फ्रूट के कई फायदे है जैसे रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के जोखिम को कम करना, पाचन (डाइजेशन) में मदद करना आदि।

Updated: Sep 24, 2023, 05:21 PM IST

ड्रैगन फ्रूट कैक्टस प्रजाति का फल होता है जिसके स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ होते हैं जैसे कि रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के जोखिम को कम करना, पाचन (डाइजेशन) में मदद करना आदि। यह एक ड्रैगन की तरह दिखता है और इस वजह से इसका यह नाम पड़ा। अब आप सोच रहे होंगे कि इस फल का आकार और रूप ऐसा है तो इसे कैसे खाएं? बहुत आसान है। इसे दो हिस्सों में काटें और अंदर की परत या गूदे को चम्मच से खाएं। या आप इससे स्मूदी भी बना सकते हैं। बाकी आइए जानते है इसके और भी फायदे विस्तार से। 

कोलैजन प्रोडक्शन

ड्रैगन फ्रूट में शामिल विटामिन सी नए कोलैजन प्रोडक्शन के लिए फ़ाइब्रोब्लास्ट को उत्तेजित करता है। इसकी मदद से स्किन में टाइटनेस और फ्लेक्सिबिलिटी आती है। यह स्किन को जवां रखने के साथ फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में भी कारगर है।

स्किन सेल प्रोडक्शन 

ड्रैगन फ्रूट में शामिल विटामिन ए स्किन सेल के डेवलपमेंट में मदद करता है। सही मात्रा में विटामिन ए के सेवन से स्किन खूबसूरत और दमकती रहती है।

एंटी-इंफेक्शन प्रॉपर्टीज़ 

विटामिन ए सेल डेवलपमेंट को बढ़ावा देकर स्किन के प्रोटेक्टिव बैरियर को मजबूत करता है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए बैक्टीरिया और प्रदूषण से बचाव करता है।

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ 

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रैगन फ्रूट फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, जो सेल्यूलर डैमेज के चलते बनते हैं और स्किन पर उम्र के असर को बढ़ाने में तेजी लाते हैं। यह फ्रूट स्किन को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।

 

कैसे उपयोग में लाए?

ड्रैगन फ्रूट को पहले छिल लें और फिर पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा बेसन, गुलाब जल और कच्चा दूध मिला लें। अब इस पैक को गर्दन और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें।इसके बाद उंगलियों से मसाज करते हुए स्किन को ठंडे पानी से धो लें।