स्मार्टफोन की लत के चलते चली गई महिला की आंखों की रोशनी

हैदराबाद की एक महिला घंटों तक स्मार्टफोन यूज करती थी, जिसके चलते उसे देखने में परेशानी होने लगी, न्यूरोलॉजिस्ट डॉ सुधीर कुमार ने इस मामले के बारे में बताया है

Publish: Feb 09, 2023, 05:33 AM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

हैदराबाद। आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है। लेकिन किसी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल कितना घातक हो सकता है, वह हैदराबाद में रहने वाली एक महिला की आपबीती देखकर समझ आता है। घंटों स्मार्टफोन यूज करने की लत एक महिला के लिए इतनी नुकसानदेह साबित हुई उसकी आंखों की रोशनी तक चली गई। 

न्यूरोलॉजिस्ट डॉ सुधीर कुमार ने इस पूरे मामले के बारे में अपने एक ट्वीट थ्रेड में बताया है। न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा कि एक रुटीन आदत के चलते एक महिला को दृष्टि संबंधित समस्या पैदा हो गई। डेढ़ साल तक मंजू नामक एक महिला दृष्टि संबंधित समस्या से जूझती रही। 

डॉ सुधीर ने कहा कि कई मर्तबा महिला को कुछ सेकेंड के लिए कुछ भी दिखाई नहीं पड़ता था। यह समस्या उसे ज्यादातर रात में होती जब वह नींद टूटने पर वॉशरूम का इस्तेमाल करने जाती थी। जिसके बाद महिला ने एक आई स्पेश्यालिस्ट को दिखाया लेकिन जांच में सभी चीजें सामान्य मिलने पर उसे न्यूरोलॉजिस्ट को रेफर कर दिया गया। 

डॉ ने कहा कि इसके बाद मैंने महिला की हिस्ट्री की समीक्षा की। उसे यह लक्षण तबसे शुरू हुए थे जब उसने अपने बच्चे की देखभाल के लिए ब्यूटीशियन की अपनी नौकरी छोड़ दी थी। वह कई घंटों तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगी। रात में बिना लाइट के वह दो घंटे से अधिक फोन का इस्तेमाल करती थी। महिला को डिजिटल/कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम हो गया था। 

डॉ सुधीर ने बताया कि उन्होंने महिला को कोई दवाई लेने की सलाह नहीं दी, सिर्फ़ जितना हो सके स्मार्टफोन का उतना कम इस्तेमाल करने की सलाह दी। मंजू बहुत घबराई हुई थी लेकिन एक महीने तक इस सलाह को मानने के बाद उसे परिणाम दिखने लगे। अब वह पूरी तरह से ठीक है।

अन्य लोगों को इस समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए डॉ सुधीर ने कुछ अहम व ज़रूरी उपाय भी बताए हैं। पहला यह कि लंबे समय तक किसी डिजिटल उपकरण को लगातार न देखें। डिजिटल उपकरण का इस्तेमाल करते समय हमेशा 20-20-20 का रूल पालन करें। जिसके तहत हर 20 मिनट के बाद 20 सेकंड का ब्रेक लें और अपने से 20 फीट दूर किसी उपकरण को देखें।