डायबिटीज़ से लेकर कैंसर से बचाव तक, जानें दालचीनी के फायदे

दालचीनी में पाए जाने वाले औषधीय गुण इसे बाकि से अलग बनाते हैं। दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी6 जैसे गुण पाए जाते हैं।

Publish: Nov 21, 2023, 11:38 AM IST

इंडियन किचन में मौजूद ऐसे कई मसाले हैं जिनका इस्तेमाल खाने के स्वाद के साथ सेहत के लिए भी किया जाता है और दालचीनी उन्हीं मसालों में से एक है। दालचीनी को आमतौर पर कुकिंग में टेस्ट और फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका इतना ही काम नहीं है इस मसाले से कई तरह की बीमारियों से खुद को दूर रखा जा सकता है। दालचीनी की चाय के सेवन से वजन को कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक में मदद मिल सकती है। दालचीनी में पाए जाने वाले औषधीय गुण इसे बाकि से अलग बनाते हैं। दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी6 जैसे गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसमें पाए जाने वाले गुण और फायदे। 

कोलेस्ट्रॉल

दालचीनी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। इसके सेवन रोजाना दालचीनी की चाय के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

कब्ज

दालचीनी के सेवन से पेट गैस, कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। दालचीनी दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है। 

सर्दी-जुकाम

मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है। शहद के साथ दालचीनी का पाउडर सुबह-शाम लेने से सर्दी की समस्या से राहत मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

दूसरे मसालों की तरह दालचीनी में पॉलीफेनॉल्स नाम का प्लांट कम्पाउंड होता है, जो एक सुरक्षात्मक, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

टाइप-2 डायबिटीज़

ऐसा माना जाता है कि दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने का काम करती है। कई ट्रायल्स से भी साफ होता है कि इसका सेवन डायबिटीज़ में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम करता है।

ब्लड प्रेशर

रिसर्च बताती है कि इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, इस विषय में और शोध की भी ज़रूरत है।

दिल की बीमारी 

न सिर्फ ब्लड प्रेशर दालचीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने का काम भी करता है। जिसका सीधा असर आपकी दिल की सेहत पर पड़ सकता है।

कैंसर से बचाव 

शौध बताते हैं कि दालचीनी कैंसर से बचाने में भी सक्षम है। यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करती है, रक्त वाहिकाओं में ट्यूमर का निर्माण सीमित करती है और कैंसर कोशिकाओं को मारती है।

बता दें आमतौर पर दालचीनी को सभी के लिए सुरक्षित माना जाता है। वयस्कों के लिए दिन में एक चम्मच दालचीनी खाना सुरक्षित है, वहीं, बच्चों के लिए आधा चम्मच सही है। इससे ज़्यादा मात्रा का सेवन करना डायबिटीज़, दिल के मरीज़ों और लिवर की बीमारी में नुकसान पहुंचा सकता है।