लाल प्याज दिखाएगी कमाल, काले, घने, चमकीले होंगे बाल

रसोई में मिलने वाली आम सब्जी प्याज है गुणों का भंडार, लाल प्याज का रस एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल क्वालिटी से भरपूर है, इसमें पाया जाने वाले सल्फर बालों की कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है

Updated: May 13, 2021, 01:38 PM IST

Photo courtesy: twitter
Photo courtesy: twitter

हर महिला की चाहत होती है काले, लंबे, घने, चमकीले और मजबूत बाल। लेकिन भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में हेल्दी बाल मानों किसी सपने जैसे हो गए हैं। कहने को तो बालों से जुडे सैकड़ों ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बाजार भरे पड़े  हैं, ना जाने कितने तरह के तेल, शैंपू, कंडिशनर मिलते है। जिनका उपयोग महिलाएं करती हैं। लेकिन बड़ी कोशिश के बाद भी उन्हें वो रिजल्ट नहीं मिलता जिसका सपना वो देखती हैं।

बालों के लिए अगर आप बाजार की जगह घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें तो वो भी कमाल के नतीजे दे सकते हैं। ऐसी ही एक जादूई सब्जी है प्याज, जो ना केवल आपके खाने का ज़ायका बढ़ाती है, वहीं आपके बालों को काला, घना, लंबा और सेहतमंद बनाती है, आपके सिर की पूरी सेहत का ख्याल रखती है। आपको डैंड्रफ और खुश्की से भी बचाती है।

बाल भी स्किन की ही तरह होते हैं, किसी के बाल ऑयली तो, किसी के ड्राय बाल देखने को मिलते है। लेकिन इन सभी में प्याज अपना कमाल दिखा सकती है, आप अपनी रसोई से लाल प्याज चुनें और फिर उसे अपने बालों में अप्लाय करें। सामान्य प्याज की जगह अगर आप लाल प्याज का उपयोग करते हैं तो ज्यादा अच्छे रिजल्ट्स मिलते हैं।

लाल प्याज में पाए जाने वाले खास तत्व आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ उनकी बनावट को बेहतर करते हैं। इनमें सल्फर काफी मात्रा में मिलता है यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल क्वालिटी से भरपूर है। इसलिए, इसका उपयोग बालों को मजबूत करने और हेल्दी रखता है। लाल प्याज का रस सिर का पीएच वेल्यू मेंटेन रखने में मदद करता है, वहीं ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे सिर की स्किन हेल्दी रहती है, डेड स्किन हटती हैस नई स्किन आती है।

लाल प्याज का रस लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है, बाल तेजी लंबे होते हैं। अगर इसे बेस्ट हेयर प्रोडक्ट कहें तो भी यह गलत नहीं होगा। प्याद के रस में एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटी होती है। इसमें पाया जाने वाला सल्फर बालों को पोषण देता है।

लाल प्याज के छिलके उतारकर उसे पीस लें, फिर बारिक छन्नी से छान लें। फिर इस रस को अपने सिर पर लगा लें। बालों पर तौलिया लपेट लें, जिससे बालों में लाल प्याज का रस अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाए। फिर आधे घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें।

वहीं प्याज और बीयर का कॉम्बीनेशन भी कमाल का असर डालता है। इन दोनों के यूज से बालों की शाइन बढ़ती है। लाल प्याज का रस और बीयर बराबर मात्रा में लेकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। यह मिक्स बालों की शाइन के साथ-साथ बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। बीयर में कंडीशनर के गुण भी होते हैं, जिससे आपके बाल स्मूथ हो जाते हैं। प्याज और बीयर का मिक्स वीक में दो बार लगाने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।

प्याज और नारियल का तेल भी बालों को लंबा करने में काफी हेल्पफुल होता है। लाल प्याज का रस बराबर मात्रा के नारियल के तेल में मिला ले फिर इसे बालों में अच्छे से लगा लें। इसके नियमित उपयोग से बाल कुछ ही दिनों में लंबें नजर आने लगेंगे। अगर आप और अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो इस मिक्चर को लगाने के बाद गर्म पानी में भीगा और निचोड़ा हुआ तौलिया लपेट लें, जिससे बालों को स्टीम मिले ऐसा करने से सिर की त्वचा के पोर्स खुलते हैं और पोषण मिलता है। डेड स्किन भी हटती है जिससे डेंड्रफ नहीं होती।