जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला, हमलावर ने भाषण के दौरान फेंका स्मोक बम, बाल-बाल बचे

रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा जहां भाषण दे रहे थे वहां, जोरदार विस्फोट हुई। पीएम की सुरक्षा टीम ने उन्हें कवर किए रखा और घटनास्थल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

Updated: Apr 15, 2023, 10:19 AM IST

जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला, हमलावर ने भाषण के दौरान फेंका स्मोक बम, बाल-बाल बचे

टोक्यो। जापान के वाकायामा शहर में प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमले की कोशिश की गई। बताया जा रहा है कि एक सभा के दौरान जब वह भाषण दे रहे थे, तो उनके पास एक पाइप जैसी वस्तु फेंकी गई। यह एक स्मोक बम था। घटनास्थल पर विस्फोट की तेज आवाज सुनाई दी और धुंआ भर गया। इस हमले में पीएम किशिदा बाल-बाल बचे।

विस्फोट के दौरान पीएम की सुरक्षा टीम ने उन्हें चारों तरफ से कवर किए रखा था। थोड़ी ही देर ने सुरक्षा अधिकारियों ने तत्परता दिखाते हुए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को मौके से सुरक्षित रेक्स्यू कर लिया। इस हमले में जापानी पीएम को कोई चोट नहीं आई है। जापानी पुलिस ने पश्चिमी वाकायामा से एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लिया है।

जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, PM किशिदा वाकायामा शहर में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। वो इस महीने के अंत में होने वाले उप-चुनाव के लिए अपनी पार्टी- लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के समर्थन में भाषण दे रहे थे। इसी दौरान हमलावर ने स्मोक बम फेंक दिया। रैली के दौरान मौजूद सुरक्षाकर्मी तत्काल संदिग्ध हमलावर को पकड़ लिया। फिलहाल, उससे पूछताछ हो रही है।

बता दें कि पिछले साल 8 को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की भी रैली में स्पीच के दौरान ही गोली मारकर हत्या की गई थी। वे आबे नारा शहर में इलेक्शन कैंपेन के दौरान स्पीच दे रहे थे। 42 साल के हमलावर ने पीछे से फायरिंग की थी। दो गोलियां लगने के फौरन बाद आबे गिर पड़े थे। उन्हें हेलिकॉप्टर से नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ले जाया गया था। 6 घंटे तक मेडिकल टीम ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने दम तोड़ दिया। किशिदा पर यह हमला पिछले साल मारे गए पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की घटनाओं को ताजा करती है।