कनाडा में खालिस्तानियों का उत्पात, फिर तोड़ी महात्मा गांधी की प्रतिमा

ओंटारियो में एक महात्‍मा गांधी की प्रतिमा को निशाना बनाए जाने के कुछ ही दिनों बाद कनाडा के एक और इलाके में महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़ दिया गया है।

Updated: Mar 29, 2023, 09:53 AM IST

बर्नाबी। कनाडा में खालिस्‍तान समर्थकों का उपद्रव बढ़ता ही जा रहा है। हिंदू मंदिरों पर हमले और भारतीय दूतावासों के बाहर आपत्तिजनक स्‍लोगन लिखे जाने की घटनाओं बाद यहां महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को निशाना बनाया जा रहा है। कनाडा के बर्नाबी में एक यूनिवर्सिटी के अंदर स्थित गांधीजी की प्रतिमा को खालिस्तानियों द्वारा विखंडित करने की जानकारी सामने आई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के बर्नाबी परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को खालिस्तानी उपद्रवियों द्वारा तोड़ दिया गया। जिसको लेकर भारतीय एंबेसी ने मंगलवार को कड़ा ऐतराज जताया है। 

वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने इन घटनाओं को लेकर एक ट्वीट में कहा, 'हम शांति के अग्रदूत महात्मा गांधी जी की मूर्ति को क्षति पहुंचाने के इस अपराध की कड़ी निंदा करते हैं। हम कनाडाई अधिकारियों से मामले की तुरंत जांच करने और अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की अपील करते हैं।'

हाल के दिनों में इस तरह की यह दूसरी घटना है। इसके पहले भी खालिस्तान समर्थकों द्वारा गांधी की एक प्रतिमा को निशाना बनाया गया था।  खालिस्तानी समर्थकों ने 23 मार्च को कनाडा के ओंटारियो प्रांत के हैमिल्टन शहर में सिटी हॉल के पास स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपद्रवियों ने उस प्रतिमा को स्प्रे-पेंट कर भद्दा किया था। घटना के बाद हैमिल्टन पुलिस ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं, हालांकि अभी किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं मिली है।