सिडनी में 24 घंटों में 45% की बढ़ोतरी दर्ज, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से एक मरीज की मौत

सोमवार को कोरोना के नए 112 मरीज मिले, 24 घंटों में 45% की बढ़ोतरी दर्ज हुई, लोगों से घरों में रहने की अपील, 120 साल के सबसे बुरे दौर में है सिडनी में लोगों की सेहत, लॉकडाउन और सख्त किया गया

Updated: Jul 12, 2021, 01:45 PM IST

सिडनी में 24 घंटों में 45% की बढ़ोतरी दर्ज, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से एक मरीज की मौत
Photo Courtesy: The Economic Times

पूरी दुनिया में कोरोना कहर बन कर टूट रहा है। आस्ट्रेलिया के सिडनी में कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट की वजह से एक मरीज की मौत हो गई है। मरीज की मौत से पहले अप्रैल से लेकर अब तक किसी मरीज के मरने का कोई मामला सामने नहीं आया था। सोमवार को सिडनी में कोरोना के 112 नए केस सामने आए हैं। इन मामलों में पिछले 24 घंटों में 45% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। ऑस्ट्रेलियाई शहर सिडनी में कोरोना के मामले इस लहर में पीछली लहर के मुकाबले बढ़ते जा रहे हैं। माना जा रहा है कि पहली लहर के बाद यहां अब सबसे बड़े प्रकोप से सिडनी जूझ रहा है।

इस मामले में न्यू साउथ वेल्स के राज्य प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन का एक बयान आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि लोग घर से बाहर नहीं निकलेंगे तो संक्रमण की रफ्तार नहीं बढ़ेगी। वे कहती हैं कि "हम चाहते हैं कि लोग घर पर रहें।" "अगर लोग घर से बाहर नहीं निकलते हैं तो वायरस नहीं फैलेगा। इस वीकेंड  डेल्टा स्ट्रेन की वजह से पहली मौत हुई है। इससे पहले यहां करीब 2 महीने से सख्ती थी। लॉकडाउन लगा हुआ था, अप्रैल के बाद यहां कोरोना से पहली मौत हुई है। जून के मध्य में लोकल कम्यूनिटी के डेल्टा-स्ट्रेन फैलने के बाद अप्रैल के बाद से यहां मौत का पहला मामला है। दरअसल एक के बाद एक कोरोना के नए वेरिएंट लगातार स्वास्थ्य जगत के लिए चुनौती बन रहे हैं। भारत के साथ-साथ ब्रिटेन, रूस ,स्पेन और ऑस्ट्रेलिया केस बढ़ें हैं। कड़े प्रतिबंधों के बाद भी आस्ट्रेलिया के सिडनी में कोरोना के नए वेरिएंट से मरीज की मौत हो गई है।

 

सिडनी में करीब 6 मिलियन लोग रहते हैं, जो कि लंबे वक्त से लॉकडाउन का दंश सह रहे हैं और अब ग्लेडिस बेरेजिकेलियन के बयान के बाद से माना जा रहा कि विदेशों से आने वालों का आइसोलेशन बढ़ाया जाएगा। राज्यों में लॉकडाउन  बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि यहां के विक्टोरिया राज्य ने अपने पड़ोसियों देशों से आवाजाही रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया-सिंगापुर यात्रा बबल योजना को कम से कम एक साल के लिए टाल दिया है। वहीं शुक्रवार 16 जुलाई से मिलने वाली छूट भी खटाई में पड़ती नजर आ रही है।

ऑस्ट्रेलिया में ग्रेटर सिडनी और आसपास इलाकों में कोरोना को लेकर और ज्यादा सख्ती करने की घोषणा की गई है। यहां रोजाना कोरोना के नए केस बढ़ रहे हैं। जिनमें से कई मरीज कम्यूनिटी ट्रांसमीशन के तो नहीं थे लेकिन खतरनाक थे। वहीं राज्य के प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन का कहना है कि उन्होंने न्यू साउथ वेल्स के स्वास्थ्य मंत्री ब्रैड हैजर्ड के साथ मिलकर नए कोरोना प्रतिबंधों को लागू किया है। उनका कहना है कि यह फैसला कई लोगों को आश्चर्य में डालने वाला होगा, लेकिन मैं इसकी सराहना करता हूं। सिडनी समेत देश के अन्य हिस्सों में दवा आपूर्ति और टीकाकरण पर भी सवाल उठते रहे हैं।