बीते 24 घंटे में हुई 40 मौतें, प्रदेश में कोरोना हुआ बेक़ाबू

प्रदेश में कोरोना संक्रमण दर 19 प्रतिशत पहुँचा, चार बड़े शहरों में कोरोना बेकाबू।

Updated: Apr 13, 2021, 09:06 AM IST

Photo courtesy: bhaskar
Photo courtesy: bhaskar

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस दुगनी रफ्तार से बढ़ रहा है। प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 8998 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना से 44 मौतें हुई हैं।

इनमें से सबसे अधिक इंदौर और ग्वालियर में 6-6 भोपाल में 5 मौत कोरोना से हुई है।जबकि जबलपुर में 4 मरीज़ो की मौत हुई है। मौतों का आंकड़ा अब छोटे शहरों की ओर भी बढ़ रहा है रतलाम ज़िले में 3 मरीजों की मौत हुई है वहीं देवास व आगर मालव में 2-2 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 4261 लोगों की जान जा चुकी है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे ज्यादा 1552 कोरोना संक्रमित मिले हैं। राजधानी भोपाल में 1456, ग्वालियर में 576, जबलपुर में 552, कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। वहीं उज्जैन में 317 और बड़वानी में 239 कोरोना संक्रमित मरीज़ मिले हैं।

प्रदेश में जिस तरह से कोरोना पैर फैला रहा है। सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। सरकार दावा कर रही है कि प्रदेश में 1 लाख बेड की व्यवस्था की जा रही है। ऑक्सीजन और दवा की कोई कमी नहीं है, लेकिन मैदानी हकीकत बिल्कुल अलग है। राजधानी भोपाल में सोमवार को ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पतालों में भर्ती 5 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। यह हालात तब हैं जब प्रदेश में एक्टिव केस 43हजार के पार हो चुके हैं। अब सरकार मरीजों को हाेम आइसोलेट करने पर ज्यादा फोकस कर रही है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमित रेट का लगतार बढ़ना खतरे की तरफ इशारा कर रहा है। 12 अप्रैल को पॉजिटिवटी रेट 19% पहुंच गया था। जबकि 6 अप्रैल को संक्रमण की दर 12% थी। यानी 7 दिन में यह 7% की वृद्धि हो चुकी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को दोपहर बाद मंत्रियों व अफसरों की बैठक बुलाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में सरकार कुछ और फैसले भी ले सकती है। मुख्यमंत्री ने एक दिन पहले मंत्रियों को ज़िलों की जिम्मेदारी सौंपी है। बैठक में हर मंत्री से मौजूदा हालातों पर फीड बैक लिया जाएगा।