गुना हादसे के बाद सीधी में बसों को चेक करने खुद सड़क पर उतर गए कलेक्टर, 11000 रुपए का चालान काट की करवाई

गुना में हुए भीषण बस हादसे के बाद अब सीधी जिला प्रशासन भी एक्शन में आ गया हैं। यहां बस चालकों द्वारा की जा रही लापवाही की जांच करने सीधी जिले के कलेक्टर खुद सड़क पर उतर आए।

Updated: Dec 30, 2023, 05:32 PM IST

सीधी। हाल ही में गुना में हुए भीषण बस हादसे के बाद अब सीधी जिला प्रशासन भी एक्शन में आ गया हैं। यहां बस चालकों द्वारा की जा रही लापवाही की जांच करने सीधी जिले के कलेक्टर खुद सड़क पर उतर आए। आधी रात तक रहकर खुद उन्होंने मौके पर मौजूद बसों की जांच करवाई और कमियां मिलने पर बस संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की। वे शुक्रवार की रात सोनांचल के बस स्टैंड पहुंच गए और वहां से गुजरने वाली बसों की जांच पड़ताल करने लगे। दस्तावेजों की जांच के दौरान में प्रदूषण के दस्तावेज नहीं मिले। इसके अलावा इमरजेंसी गेट ठीक नहीं था। साथ ही लाइसेंस भी नहीं पाया गया है। जिसके चलते राधा वल्लभ ट्रेवल्स के खिलाफ 11000 रुपए का चालान कटकर कार्रवाई की गई। कलेक्टर साकेत मालवीय के साथ सीधी एसडीएम निलेश शर्मा व नगर पालिका सीएमओ मिनी अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद थे। 

वही मुख्य मार्ग सीधी सिंगरौली ,सीधी शहडोल एवं सीधी रीवा व सीधी मऊगंज रोड पर चलने वाली बसों की भी सघन जांच की गई। संबंधित थाना के अधिकारियों ने बसों को रोक कर उनके फिटनेस, परमिट, प्रदूषण एवं अन्य दस्तावेजों की जांचें की। इस दौरान लापरवाही होने पर चालकों के खिलाफ 103600 रुपए की चालानी कार्रवाई भी की गई। 

बता दे शहर में काफी संख्या में स्कूल बसे संचालित हैं। बच्चों को स्कूल तक लाने और उनके घरों तक ले जाने के लिए बसें लगी हुई हैं। यातायात पुलिस ने भी आकस्मिक तौर पर इन बसों की भी जांच की। जिसमें सीट बेल्ट सहित अन्य दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए हिदायत दी गई है। जागरुकता अभियान के साथ-साथ जांच का यह दौर जारी रहेगा। स्कूल संचालकों को पत्र के माध्यम से स्पष्ट किया गया है कि बसों के संचालन के लिए नियमों का पालन करना आवश्यक है। परिवहन विभाग के निर्देश के अनुसार बसों में सुविधा मुहैया कराई जाए नही तो चालानी कार्रवाई की जाएगी।