पुत्र ने की अपने पिता के खिलाफ़ पुलिस में शिकायत, नाबालिग को पढ़ाने की जगह पिता कराता था मजदूरी

17 वर्षीय किशोर कक्षा दसवीं का छात्र है। उसने पुलिस को बताया कि उसके माता-पिता के बीच शुजालपुर में कोर्ट केस चल रहा था। इस दौरान मां ने पिता से भरण-पोषण मांगा था, लेकिन इन सबके बजाय पिता बच्चों से मजदूरी करवाता था।

Updated: Aug 06, 2023, 11:34 AM IST

image courtesy- one india
image courtesy- one india

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है। यहां एक बेटे ने अपने ही पिता के खिलाफ़ पुलिस में शिकायत कर दी है। बताया जा रहा है की पिता नाबालिग बेटे से मजदूरी करवाता था।

जानकारी अनुसार मामला राजधानी के टीला जमालपुरा थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है। जमालपुरा इलाके के एक व्यक्ति ने पत्नी से तलाक का मामला कोर्ट में चलने के बाद दोनों नाबालिग को अपने पास रख लिया। उनकी परवरिश करने और पढ़ाई का भरोसा दिलाकर कोर्ट से पिता ने दोनों नाबालिग बेटों की अभिरक्षा में लिया था, लेकिन दोनों की पढ़ाई छुड़ाकर 17 वर्षीय बड़े बेटे को मजदूरी में लगा दिया। नाबालिग बेटे की शिकायत पर पिता के खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

जमालपुरा पुलिस के मुताबिक इलाके में रहने वाला 17 वर्षीय किशोर कक्षा दसवीं का छात्र है। उसने पुलिस को बताया कि उसके माता-पिता के बीच शुजालपुर में कोर्ट केस चल रहा था। इस दौरान मां ने पिता से भरण-पोषण मांगा था, लेकिन पिता ने मां को भरण पोषण देने के बजाए उसको व उसके छोटे भाई को अपने पास रखने के लिए सहमति दी थी।

तो वहीं मामले को देखते हुए कोर्ट ने दोनों भाइयों को पिता के सुपुर्द कर दिया था। इसके बाद पिता ने बड़े बेटे की पढ़ाई छुड़वा कर उससे मजदूरी कराना शुरू कर दिया था। वहीं, छोटे बेटे के साथ आए दिन मारपीट करता था। इस बात से तंग आकर नाबालिग ने थाने पहुंच कर पिता के खिलाफ शिकायत की थी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ 75 किशोर न्यायालय अधिनियम 2015 के तहत केस दर्ज किया है।