भोपाल महापौर और स्पीकर के बीच टकराव बढ़ा, बीएमसी की बैठक में जमकर हुई नोकझोंक

एक प्रश्‍न पर अध्‍यक्ष किशन सूर्यवंशी ने महापौर मालती राय से स्‍वयं जवाब देने को कहा, जबकि महापौर एमआइसी सदस्‍य से जवाब दिलवाना चाहती थीं।

Updated: Jul 20, 2023, 05:43 PM IST

भोपाल। भोपाल महापौर और बीएमसी स्पीकर के बीच टकराव कम होता नजर नहीं आ रहा है। गुरुवार को आइएसबीटी स्थित निगम मुख्यालय के सभागार में महापौर और बीएमसी स्पीकर में जमकर नोकझोंक हुई। इस विवाद के कारण तकरीबन एक घंटा से ज्‍यादा समय बाद सदन की कार्यवाही पुन: शुरू हुई।

दरअसल, बैठक के दौरान तीन प्रस्तावों पर चर्चा होनी थी। पार्षदों ने 15 से अधिक सवालों के जबाव मांगे थे। सदन की कार्यवाही के दौरान लोक महत्व के सवाल का जवाब देने के मामले में और अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी और महापौर मालती राय के बीच नोकझोंक शुरू हुई।

दरअसल, किशन सूर्यवंशी ने सवाल का जवाब महापौर को ही देने का कहा था। जबकि महापौर अपने एमआइसी से जवाब दिलवाना चाहती थीं। इस मामले में अध्यक्ष ने महापौर को जवाब तैयार करने के लिए आधे घंटे का समय देकर सभा की कार्यवाही स्थगित कर दी। अध्‍यक्ष की इस घोषणा का विपक्षी सदस्‍यों ने मेज थपथपाकर स्‍वागत किया।

तकरीबन एक घंटा से ज्‍यादा समय बाद सदन की कार्यवाही पुन: शुरू हुई तब भी सदन में फिर हंगामे की स्‍थिति बन गई। उधर, अपनी ही शहर सरकार में विकास कार्य नही होने और भ्रष्टाचार से दुखी वार्ड 12 के भाजपा पार्षद देवेंद्र भार्गव ने इस्‍तीफे की धमकी दे डाली और सदन छोडकर निकल गए।

दरअसल, ये पूरी लड़ाई वर्चस्व की है। भोपाल महापौर मालती राय चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की करीबी हैं। जबकि अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी वीडी शर्मा खेमे के माने जाते हैं। जानकारों के मुताबिक बीएमसी के फंड बंटवारे को लेकर बीजेपी नेताओं के बीच कई महीनों से रस्साकस्सी चल रही है।