दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में CEC से मिला कांग्रेस डेलीगेशन, MP में निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर दिए सुझाव

विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने भोपाल पहुंचा है भारत निर्वाचन आयोग का दल, कांग्रेस डेलीगेशन ने की मुलाकात

Updated: Sep 04, 2023, 12:44 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों की समीक्षा करने भारत निर्वाचन आयोग का दल भोपाल पहुंचा है। सोमवार को देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार समेत आयोग की फुल बेंच ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस दौरान पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस डेलीगेशन ने चुनाव आयोग को प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर सुझाव दिए।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत आयोग की फुल बेंच ने राजनीतिक दलों को चुनाव आचार संहिता समेत अन्य चुनावी प्रक्रिया से अवगत कराया। चुनाव आयोग का यह दल आज से तीन दिन तक भोपाल में रहेगा और इस दौरान चुनावी तैयारियों की समीक्षा करने के साथ विभिन्न राजनीतिक दल व प्रदेश के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेगा। सोमवार शाम 4 बजे से एनफोर्समेंट एजेंसी के जिम्मेदार अफसरों के साथ आयोग की बैठक होगी। शाम को आयोग द्वारा स्विप कैलेंडर लॉन्च किया जाएगा। युवाओं को मतदाता परिचय पत्र बांटने, मतदाता जागरुकता गीत लांच करने समेत अन्य चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों के कार्यक्रम सोमवार को ही होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत आयोग की फुल बेंच और अधिकारियों की टीम मंगलवार को सुबह 9 बजे से देर शाम तक प्रदेश के सभी जिलों से बुलाए गए कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करेगी। इस बैठक में जिलों में मतदान केंद्रों और मतदान संबंधित तैयारियों के साथ अन्य चुनावी व्यवस्थाओं को लेकर एसपी और कलेक्टर अपना अलग-अलग प्रेजेंटेशन देंगे। इस मीटिंग में मतदाता सुरक्षा पर सर्वाधिक फोकस किया जाएगा और मतदान केंद्रों तक दूर संचार और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता पर भी आयोग का फोकस रहेगा।

चुनाव आयोग की बेंच 6 सितंबर को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और डीजीपी सुधीर सक्सेना के साथ प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर बैठक करेगी और आयोग के निर्देशों की रिपोर्ट लेगी। इसी दिन साइकिल रैली का आयोजन भी सुबह किया जाएगा। दोपहर में आयोग द्वारा चुनाव तैयारी को लेकर की गई समीक्षा पर प्रेस से चर्चा की जाएगी।