कांग्रेस ने गठित किया नर्मदा सेवा सेना, अवैध रेत खनन रोकना होगा उद्देश्य, CM को दिया सदस्य बनने का ऑफर

कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी नर्मदा नदी को बचाने के लिए नर्मदा सेवा सेना बनाने जा रही है। यह संगठन पूरी तरह से गैर राजनीतिक होगा और इसका उद्देश्य उन 28 इलाकों में रेत का अवैध खनन रोकना होगा, जहां से नर्मदा नदी गुजरती है।

Updated: Jul 26, 2023, 03:08 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की जीवनदायनी नर्मदा नदी को रेत माफिया छलनी करने में लगे है। अवैध रेत उत्खनन रोकने के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक अच्छी पहल की शुरुआत की है। कांग्रेस ने नर्मदा नदी को बचाने के लिए नर्मदा सेवा सेना गठित किया है। पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बुधवार को इसका ऐलान करते हुए सीएम शिवराज को भी इस संगठन से जुड़ने का ऑफर दिया।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने बुधवार को कहा, 'हम नर्मदा सेवा सेना बना रहे हैं। यह गैर राजनीतिक है। 28 इलाकों में जहां से नर्मदा गुजरती है, वहां सदस्य बनाए जाएंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान भी इसके सदस्य बन सकते हैं, मुझे ऐतराज नहीं है। अगर वे मान जाएं कि नर्मदा में रेत का धंधा बंद हो जाएगा तो मैं शिवराज सिंह को भी इसका सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करता हूं।'

बता दें कि अमरकंटक से निकलने वाली नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा माना जाता है। परंतु इस नदी के किनारे अवैध उत्खनन की घटनाओं ने नदी के जलस्तर को लगातार हानि पहुंचा रही है, जिससे इस नदी के आस पास के क्षेत्रों में समस्या आती रहती है। होशंगाबाद, बड़वानी, जबलपुर आदि जिलों में बेख़ौफ़ रूप से अवैध खुदाई जारी है। प्रशासन की नाक के नीचे लगातार ये घटनाएं होती रही है और शिवराज सरकार इसे रोकने में असफल रही है। ऐसे में अब कांग्रेस ने अवैध खनन के विरुद्ध नर्मदा सेवा सेना गठित किया है।

किसानों को पांच सौगात

पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में किसानों के लिए भी 5 ऐलान किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर वे इन्हें लागू करेंगे। ये पांच ऐलान हैं:

1. पांच हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंपों के बिजली बिल माफ।
2. बिजली का बकाया बिल माफ।
3. किसानों का कर्ज होगा माफ।
4. आंदोलनों के दौरान किसानों पर दर्ज केस वापस लिए जाएंगे।
5. किसानों को 12 घंटे निर्बाध बिजली दी जाएगी।