सतना पहुँचते ही दिग्विजय सिंह ने उठाया रोपवे किराया बढ़ोत्तरी का मुद्दा, मैहर देवी के श्रद्धालुओं को हो रही है परेशानी

मैहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने दिग्विजय सिंह को लिखा पत्र, रोपवे की स्थापना के बाद से किराए में हुई है चार गुना अधिक की वृद्धि

Publish: Mar 10, 2023, 09:02 AM IST

भोपाल। विंध्य के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने रोपवे के किराए में हुई बेतहाशा वृद्धि का मुद्दा उठाया है। कांग्रेस नेता ने कहा है कि रोपवे कम्पनी और बीजेपी के नेताओं के बीच सांठगांठ का खामियाजा आम श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है। 

मैहर कांग्रेस ब्लॉक कमेटी के अध्यक्ष प्रभात द्विवेदी दद्दा ने रोपवे के किराए में हुई वृद्धि के संबंध में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने दिग्विजय सिंह ने इस मामले के संबंध में आवाज़ उठाने की अपील की है। राज्यसभा सांसद ने तत्काल ही श्रद्धालुओं को रही परेशानी को उठाते हुए रोपवे कम्पनी और बीजेपी के नेताओं की सांठगांठ की पोल खोल दी। 

कांग्रेस नेता ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि यह भी ग़ज़ब का संयोग है। 25 जनवरी को शिवराज उर्फ़ मामा उर्फ़ मामू मैहर में माँ शारदा के दर्शन करते हैं और 1 फ़रवरी को रोपवे का किराया 116 रुपए से बढ़ा कर 150 रुपए कर दिया जाता है। यह भी जानकारी मिली है कि रोपवे कंपनी के साथ भाजपा के नेताओं की साँठगाँठ हो चुकी है। भाजपा यानि भ्रष्टाचार।

मैहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने अपने पत्र में लिखा है कि रोपवे की स्थापना के बाद से ही अब तक इसके किराए में चार गुना तक की वृद्धि की जा चुकी है। जिस वजह से मैहर देवी के दर्शन के नाम पर श्रद्धालुओं से मनमानी वसूली की जा रही है। इस संबंध में 30 जनवरी को मैहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने अनुविभागीय अधिकारी को किराया वृद्धि को कम करने हेतु एक ज्ञापन सौंपा था, जिसके लिए 7 दिन की मोहलत दी गई थी। 

हालांकि इस मांग पर किसी तरह की कार्रवाई न होने पर कांग्रेस ब्लॉक कमेटी ने 13 फरवरी को विशाल प्रदर्शन किया गया। जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने इस संबंध में मीटिंग करने और किराया कम करने का आश्वासन दिया गया। लेकिन इस आश्वासन के बावजूद न तो किराया कम गया और न ही कोई मीटिंग बुलाई गई। 

यह भी पढ़ें : विंध्य फतह के लिए कांग्रेस की व्यूहरचना तैयार, शुक्रवार से तीन दिवसीय विंध्याचल दौरे पर रहेंगे दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह शुक्रवार से तीन दिवसीय विंध्य क्षेत्र के दौरे पर हैं। प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर दिग्विजय सिंह का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। किसी समय पर कांग्रेस का गढ़ रहे विंध्य पर पिछले पंद्रह वर्षों से बीजेपी का दबदबा है। ऐसे में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा कांग्रेस का मोर्चा संभालने पर बीजेपी के भीतर असहजता बढ़ गई है। क्योंकि इस क्षेत्र में अगर कांग्रेस को सफलता मिलती है, तो बीजेपी का प्रदेश की सत्ता पर कब्ज़ा जमाए रखना सपना अधूरा रह सकता है।