चंबल में डेंगू का कहर, एक ही गांव के 500 लोग डेंगू के चपेट में, बच्चे-बुजुर्ग सब बीमार

डेंगू के कारण पहले उनके हाथ-पैरों में दर्द होता है, फिर ठंड और आखिरकार बुखार उन्हें तोड़ने लगता है। जब ग्रामीण दवाई लेते हैं तो भी आराम नहीं मिल रहा है।

Publish: Oct 08, 2023, 11:01 AM IST

मुरैना। मध्य प्रदेश का मुरैना जिले के गुल्लखेरा गांव में इन दिनों डेंगू ने कोहराम मचाया हुआ है। यहां परिवार का एक सदस्य डेंगू का इलाज कराने अस्पताल जाता है और जैसे ही ठीक होकर वापस लौटता है तो दूसरा सदस्य डेंगू के चपेट में आ जाता है। इसी तरह गांव के 500 लोग डेंगू के चपेट में आ चुके हैं।

ग्रामीणों के अनुसार इस बीमारी के कारण पहले उनके हाथ-पैरों में दर्द होता है, फिर ठंड और आखिरकार बुखार उन्हें तोड़ने लगता है। जब ग्रामीण दवाई लेते हैं तो भी आराम नहीं मिल रहा है। यही नहीं दूसरे दिन प्लेटलेट्स कम हो जाती है और कमजोरी बढ़ जाती है। 

चिकित्सा विभाग सुध तक लेने नही पहुंची

ग्रामीणों का आरोप है कि अब तक चिकित्सा विभाग की टीम वहां सुध तक लेने नही पहुंची है। अब ऐसे में उन्हें प्राइवेट डॉक्टरों से इलाज कराना पड़ रहा है। नतीजतन वे आर्थिक रूप से भी कमजोर हो रहे हैं। इस पूरे मामले पर जिले के सीएमएचओ राकेश शर्मा ने कहा कि जल्द ही हम टीम भेज रहे हैं। वहां कैंप लगाकर मरीजों का जल्द से जल्द इलाज किया जाएगा। 

डेंगू के इस भयानक प्रकोप पर ग्रामीणों का कहना है कि पिछले 50 साल में ऐसी कोई बीमारी इस गांव में कभी नहीं फैली। इन दिनों आलम ये है की गुल्लखेरा में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इन दिनों डेंगू का दंश झेल रहे हैं। वहीं फसल की कटाई का समय भी चल रहा है। खरीफ की फसल खेतों में खड़ी है। अब ऐसे में इस भयानक बीमारी की वजह से फसलों की कटाई कर पाना ग्रामीणों के लिए बहुत मुश्किल है।