यदि कंपनी शिकायत करती है तो सरकार कार्रवाई करेगी, PhonePe वाले पोस्टर पर बोले नरोत्तम मिश्रा

कांग्रेस ने जो पोस्टर लगाए हैं, उसमें एक क्यूआर कोड में शिवराज सिंह चौहन की फोटो लगी है। इसके साथ लिखा गया है, “50% लाओ, PhonePe काम कराओ, एक्सेप्टेड मामा।”

Updated: Jun 29, 2023, 02:08 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच पोस्टर वॉर छिड़ गई है। कांग्रेस ने प्रदेशभर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के क्यूआर कोड वाले पोस्टर चिपका दिए हैं। इस पर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस पर डर्टी पॉलिटिक्स करने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा है कि यदि PhonePe कंपनी शिकायत करती है तो सरकार कार्रवाई करेगी।

नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, 'डर्टी पालिटिक्‍स इसी को कहते हैं। यह राजनीति का एक विद्रूप चेहरा है। खिसियाहट छुपाने के लिए कांग्रेस यह सब कर रही है। कमल नाथ जी, वैसे तो आपने स्‍वयं यह स्‍वीकार कर लिया है। आपके जो लोग हैं, वो फोन पर, सीसीटीवी पर, फेसबुक पर लगाते हुए दिख रहे हैं। ये कांग्रेस के लोग हैं। छिंदवाड़ा में तो एनएसयूआइ का जिलाध्‍यक्ष, नगर अध्‍यक्ष दोनों हैं, जो पोस्‍टर लगाते दिख रहे हैं। बुरहानपुर में भी कांग्रेस का पदाधिकारी है। ग्‍वालियर में भी इसके सीसीटीवी फुटेज हैं।'

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने मोबाइल में मीडियाकर्मियों को वो फुटेज भी दिखाए। साथ ही कहा कि कमलनाथ आपस की राजनीतिक लड़ाई को आप किस कीचड़ उछालने की तरफ ले जा रहे हैं। लेकिन चांद पर जब कोई कीचड़ उछालता है तो कीचड़ व्‍यक्‍ति के स्‍वयं के ऊपर गिरता है। आपको तो फोनपे कंपनी ने चेतावनी दे दी है। राजनीति में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी कंपनी ने चेतावनी दी हो। अगर फाेनपे कंपनी इस मामले में शिकायत करेगी तो निश्‍चित रूप से इस पर कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, कांग्रेस ने जो पोस्टर लगाए हैं, उसमें एक क्यूआर कोड में शिवराज सिंह चौहन की फोटो लगी है। इसके साथ लिखा गया है, “50% लाओ, PhonePe काम कराओ, एक्सेप्टेड मामा।” पोस्टर में PhonePe का लोगो भी लगा है, जिसे लेकर डिजिटल पेमेंट कंपनी ने आपत्ति जताई है और कांग्रेस को उसका लोगो हटाने की चेतावनी दी है।

PhonePe कंपनी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एमपी कांग्रेस को टैग करते हुए लिखा कि PhonePe लोगो हमारी कंपनी का एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। PhonePe के बौद्धिक संपदा अधिकारों का कोई भी अनाधिकृत उपयोग कानूनी कार्रवाई को आमंत्रित करेगा। हम मध्य प्रदेश कांग्रेस से विनम्र निवेदन करते है कि हमारी कंपनी के पंजीकृत ट्रेडमार्क लोगो के साथ लगे बैनर और पोस्टर्स को हटवा दें। फोन पे किसी भी तीसरे पक्ष, चाहे वह राजनीतिक हो या गैर-राजनीतिक, द्वारा उसके ब्रांड लोगो के अनधिकृत उपयोग पर आपत्ति जताता है। हम किसी राजनीतिक अभियान या पार्टी से नहीं जुड़े हैं।

बता दें कि मध्य प्रदेश में पोस्टर वॉर की शुरुआत भाजपा ने ही की थी। सबसे पहले कांग्रेस के अध्यक्ष व पूर्व मुख्‍यमंत्री कमल नाथ के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर्स लगाए गए थे। जिनमें बार कोड और स्कैनर लगाकर उन्‍हें भ्रष्ट बताया गया था। जवाब में सीएम शिवराज सिंह चौहान के भी जगह-जगह ऐसे ही पोस्‍टर लगाए गए, जिनमें बार कोड के साथ डिजिटल यूपीआइ एप फोनपे का भी जिक्र किया गया। इसी को लेकर अब फोनपे ने आपत्ति जताते हुए कांग्रेस के खिलाफ कानूनी कदम उठाने की बात कही है।