हरदा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट में घायलों को किया जाएगा एयरलिफ्ट, भोपाल-इंदौर शिफ्ट करने की तैयारी

हरदा सहित आसपास के जिलों से करीब 114 एंबुलेंस को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है। इसके साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है।

Updated: Feb 06, 2024, 02:39 PM IST

हरदा। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में मंगलवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण ब्लास्ट में 7 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 100 से अधिक लोग घायल हो गए। हादसे की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आसपास के 60 से ज्यादा घरों में आग लग गई है। घायलों को भोपाल और इंदौर शिफ्ट करने की तैयारी है।

घटना के बाद सीएम डॉ मोहन यादव ने आपात बैठक बुलाई। बताया जा रहा है कि हरदा से भोपाल के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। पटाखा फैक्टरी के घायलों को इसी कॉरिडोर से भोपाल के हमीदिया अस्पताल और एम्स भोपाल लाया जाएगा। सीएमएचओ हरदा डॉ. एचपी सिंह ने बताया कि पटाखा फैक्टरी में विस्फोट में घायल हुए 7 लोगों को हरदा जिला अस्पताल से भोपाल के हमीदिया अस्पताल रेफर किया गया है।

हरदा सहित आसपास के जिलों से करीब 114 एंबुलेंस को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है। इसके साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है। घटना के बाद आसपास के इलाके में इंटरनेट बंद किए जाने की भी सूचना है। वहीं, एहतियात के तौर पर प्रशासन ने 100 से ज्यादा घर खाली करवा दिए हैं।

धमाके की चपेट में आने से कई राहगीर वाहन समेत दूर उछल गए। सड़कों पर वाहन इधर उधर बिखरे पड़े हैं। वहीं, फैक्ट्री में रुक-रुककर धमाके हो रहे हैं। इस घटना के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में अवैध रूप से पटाखा स्टॉक किया जा रहा था। घटनास्थल पर मौजूद हरदा एसडीएम केसी परते ने कहा कि फैक्ट्री अनफिट थी, तभी हादसा हुआ है। इस फैक्ट्री की जांच एक माह पहले हुई थी, तब जांच रिपोर्ट के आधार पर ठीक पाया गया होगा। इसी कारण उसे संचालित रहने दिया गया, पर इसके बाद ओवर स्टॉक किए जाने या अवैध निर्माण किए जाने के कारण ही यह घटना घटी है। अभी इस मामले में भी जांच की जाएगी।