बीजेपी में अहमियत न मिलने से नाराज़ सिंधिया, मनाने के लिए बड़ा पद दे सकती है बीजेपी

बीजेपी सिंधिया को ग्वालियर चंबल के दौरे पर भेज सकती है, इसके साथ ही चुनाव समिति में भी अहम जिम्मेदारी दे सकती है

Updated: Apr 07, 2023, 12:35 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बीजेपी की चोर दरवाजे से सरकार बनवाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया सत्ता परिवर्तन के तीन साल बाद भी संतुष्ट नहीं हैं। इतने लंबे अरसे के बाद भी केंद्रीय मंत्री को बीजेपी के भीतर अहमियत नहीं मिल रही है, जिस वजह से वह बीजेपी से नाराज़ चल रहे हैं। 

हालांकि सिंधिया की इस नाराजगी की खाई को पाटने के लिए भी बीजेपी ने एक बड़ा दांव चला है। बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी में अहम पद देने के एवज में केंद्रीय मंत्री को राहुल गांधी के खिलाफ खड़ा कर दिया है। वह भी तब जब सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ने के बावजूद राहुल गांधी और गांधी परिवार के खिलाफ सीधे तौर पर कोई हमला नहीं बोला था।

लेकिन कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी में सम्मान न पाना ज्योतिरादित्य सिंधिया को इतना खटक गया कि उन्होंने राहुल गांधी के साथ अपने वर्षों पुराने संबंध को भी ताक पर रखने में देरी नहीं की। अंग्रेजी के एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में पार्टी के भीतर अहमियत न मिलने का मुद्दा उठा चुके हैं। 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सत्ता पर कब्जा जमाने में उसकी मदद करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को भले ही राज्यसभा का संसद बना दिया और केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंप दी लेकिन सिंधिया के अतीत को देखते हुए उन्हें पार्टी के भीतर कोई पद देने से बीजेपी शुरू से ही कतराती रही है। इसकी एक बड़ी वजह गांधी परिवार के खिलाफ सिंधिया का सीधे तौर पर हमला न बोलना भी रहा है। 

हालांकि अब सिंधिया के बदलते तेवर के बाद बीजेपी भी सिंधिया पर भरोसा जताने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश में आगामी चुनावों को देखते हुए बीजेपी सिंधिया को राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित गांधी परिवार पर प्रत्यक्ष रूप से वार करने के निर्देश दे सकती है। इसके साथ ही पार्टी उन्हें ग्वालियर चंबल और निमाड़ के दौरे करने भी भेज सकती है जोकि सिंधिया राज घराने का हिस्सा हुआ करता था। वहीं बीजेपी अपनी चुनाव समिति में भी सिंधिया को जिम्मेदारी दे सकती है।