कमलनाथ ने जारी किया नर्मदा सेवा सेना का पोस्टर, 31 जुलाई से प्रदेशभर में चलेगा सदस्यता अभियान

कांग्रेस ने नर्मदा नदी को बचाने के लिए नर्मदा सेवा सेना गठित किया है। यह एक गैर राजनीतिक सेना है जिसका लक्ष्य नर्मदा में अवैध उत्खनन को रोकना है।

Updated: Jul 28, 2023, 07:01 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को नर्मदा सेवा सेना के पोस्टर का लोकार्पण किया। यह पोस्टर प्रदेश भर में नर्मदा सेना के सदस्यों में प्रेरणा देने का काम करेगा। जानकारी के मुताबिक नर्मदा सेवा सेना द्वारा 31 जुलाई से प्रदेशभर में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा।

नर्मदा सेवा सेना नदी के किनारे बसे सभी कस्बों में अपना सदस्यता अभियान चलाएगी और नर्मदा मैया को स्वच्छ बनाये रखने का संकल्प लेगी। कांग्रेस ने नर्मदा नदी को बचाने के लिए नर्मदा सेवा सेना गठित किया है। यह गैर राजनीतिक है। 28 इलाकों में जहां से नर्मदा गुजरती है, वहां सदस्य बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: अपराध, कुपोषण, बेरोजगारी के बाद अब जंगलों की कटाई में भी MP नंबर वन, कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर बोला हमला

इससे पहले बुधवार को पीसीसी चीफ कमलनाथ ने नर्मदा सेवा सेना गठित करने का ऐलान किया था। इस दौरान पूर्व सीएम ने सीएम शिवराज को भी इस संगठन से जुड़ने का ऑफर दिया था। उन्होंने कहा था कि सीएम शिवराज सिंह चौहान भी इसके सदस्य बन सकते हैं, मुझे ऐतराज नहीं है। अगर वे मान जाएं कि नर्मदा में रेत का धंधा बंद हो जाएगा तो मैं शिवराज सिंह को भी इसका सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करता हूं।

बता दें कि अमरकंटक से निकलने वाली नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा माना जाता है। परंतु इस नदी के किनारे अवैध उत्खनन की घटनाओं ने नदी के जलस्तर को लगातार हानि पहुंचा रही है, जिससे इस नदी के आस पास के क्षेत्रों में समस्या आती रहती है। होशंगाबाद, बड़वानी, जबलपुर आदि जिलों में बेख़ौफ़ रूप से अवैध खुदाई जारी है। प्रशासन की नाक के नीचे लगातार ये घटनाएं होती रही है और शिवराज सरकार इसे रोकने में असफल रही है। ऐसे में अब कांग्रेस ने अवैध खनन के विरुद्ध नर्मदा सेवा सेना गठित किया है।