भिंड में पंचायत का जुल्म, दो लोगों के सिर मुंडवाकर जूते की माला पहनाकर गांव में घुमाया

पुराना विवाद सुलझाने के लिए बुलाई गई थी पंचायत, विवाद सुलझने के बजाए और उलझ गया, दो युवकों के सिर मुंडवाकर घुमाने के आरोप में एफआईआर दर्ज

Updated: Oct 19, 2022, 06:31 AM IST

भिंड। मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक पंचायत ने जुल्म और ज्यादती की सारी हदें पार कर दी। यहां शाक्य समाज के दो युवकों को सिर मुंडवाकर और जूतों का माला पहनाकर गांव में घुमाया गया। मामला सामने आने के बाद पुलिस हरकत में आई और आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई।

ये घटना देहात थाना इलाके के दहोबा गांव की है। गांव में रहने वाले शाक्य समाज के रामवीर शाक्य, संतोष शाक्य और धर्मेंद्र शाक्य का गांव के ही दबंग दिलीप शर्मा से डेढ़ महीने पहले टमटम हटाने को लेकर विवाद हो गया था। विवाद के दौरान उन्होंने दिलीप शर्मा के सिर में हसिया दे मारा था। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था।

घटना के बाद डर के मारे तीनों लोग गांव छोड़कर भाग गए। शाक्य समाज के एक व्यक्ति हरीराम ने इस विवाद को सुलझाने के लिए पंचायत में प्रस्ताव रखा। इसके बाद गांव में पंचायत बुलाई गई। पंचायत में सरपंच मुरारीलाल के सामने बताया गया दिलीप के सिर में चोट है। इलाज में लगभग डेढ़ लाख रुपए खर्च हुआ है। उसके बाल भी चले गए हैं। इसपर पंचायत ने फैसला कर दिया कि बदले में धर्मेंद्र और संतोष का सिर मूंड दिया जाए। 

यह भी पढ़ें: पहली बार भाजपा के विज्ञापन में IAS अधिकारियों के नाम, बाद में एजेंसी ने बताया भूल

बाल काटने के लिए तत्काल नाई को पंचायत में बुलाया गया। इसके बाद संतोष और धर्मेंद्र का मुंडन कराकर दोनों के गले में जूते चप्पलों की माला डालकर पूरे गांव में घुमाया गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और संतोष शाक्य और धर्मेंद्र शाक्य को सुरक्षा में लिया। इसके बाद आरोपी दिलीप शर्मा और उसके पिता को गिरफ्तार कर थाने ले गई।

पुलिस ने बाल काटने वाले समेत छह लोगों पर एट्रोसिटी एक्ट एससीएसटी सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने शाक्य समाज के दोनों युवकों को मेडिकल के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। गांव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पीड़ित के घर पर पुलिस तैनात की गई है।